महज 330 रुपये में 2 लाख का इंश्योरेंस, बड़े काम की है यह बीमा योजना

Informational

हमारे देश में सभी लोगो के पास जीवन बीमा नहीं होता है ,खास तौर पर मध्यम और गरीब लोगो के पास उतने पैसे नहीं होते के वह जीवन बीमा ले सके। जीवन बीमा होना गरीब और ममिडल क्लास के लोगो के बेहद जरुरी क्योकि इससे उस परिवार बीमा की राशि मिलती है जिससे उनकी काफी मदद हो जाती है। यह सब बाबतो को ध्यान में रखते हुए ही देश की सरकार ने प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना निकाली है।

आपको बतादे के प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना कोई भी गरीब या मध्यम वर्ग का इंसान ले सकता है। प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना लेने के आपको सिर्फ साल के ३३० रूपये देने होंगे इसमें आप्को 2 लाख रूपये का बीमा मिलेगा। साल के ३३० रूपये का हिसाब लगाये तो वह दिन के 1 रूपये से भी कम होता है इसीलिए यह कोई भी इंसान ले सकता है। अगर किसी की कोई भी कारण से मुर्त्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रूपये यह बीमा योजना के तहत मिलेंगे। चलो आपको बताते है यह योजना से जुडी कुछ खास बाते।

अगर आप इस बीमा योजना के साथ जुड़ना चाहते है तो आप भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और अन्य निजी जीवन बीमा कंपनियों के साथ-साथ सरकारी और निजी बैंकों के माध्यम से इससे जुड़ सकते हो। प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना के तहत इस बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए। यह बीमा पॉलिसी 55 वर्षों में परिपक्व होती है।

इस बीमा का लाभ उठाने के लिए किसी व्यक्ति को किसी चिकित्सा परीक्षण से गुजरने की आवश्यकता नहीं है। प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना में प्रीमियम की राशि केवल रु. 330 का भुगतान करना होगा। वार्षिक प्रीमियम की राशि ईसीएस द्वारा बैंक खाते से काट ली जाएगी। एक साल का बीमा कवर अगले साल 31 मई तक होगा। प्रत्येक वर्ष 1 जून को बैंक खाते के माध्यम से प्रीमियम का भुगतान करके बीमा का नवीनीकरण किया जा सकता है।

इस योजना के तहत आप बीमा पंजीकरण या बीमा निकालने के 45 दिनों के भीतर कोई वित्तीय दावा नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर दुर्घटना में बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो आवेदक को मुआवजा दिया जाता है। प्रधान मंत्री जीवन बीमा योजना के तहत, यह बीमा कवर केवल 1 जून से 31 मई तक उपलब्ध है, यदि इस दौरान आपका बैंक खाता बंद है या प्रीमियम कटौती के समय आपके खाते में पैसा नहीं है, तो बीमा रद्द कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *