बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं, फिर भी मिल जाएंगे 10 हजार रुपए, ये है स्कीम की डिटेल!

News

खुशखबरी अब आपके बैंक एकाउंट में एक पैसा भी नहीं है फिर भी आपको मिलेंगे 10000 रूपये जी,हा आपने नहीं सुना बैंक एकाउंट खाली है फिर भी आपको मिलेंगे आपकी बैंक की तरफ से 10000 रूपये। चलिए जानते है किसको मिल सकता है यह लाभ।

बतादे के हमारे देश में वड़ा प्रधान नरेन्द्रमोदी ने साल 2014 में प्रधान मंत्री जन -धन योजना शुरू की थी इस योजना को शुरू किये लगभग आज सात साल पुरे हो चुके है। यह योजना को शुरू करने का एक ही लक्ष्य था के सभी गरीब परिवार के लोगो को बैंक के साथ जोड़ा जाये और सरकार की तरफ से जो भी सुविधा और लाभ गरीब लोगो को मिलते है वह सीधे उनके एकाउंट में आ सके। इससे गरीब परिवार का फायदा हो और भ्रष्टाचार कम हो।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के सात साल पूरे हो गए हैं। इस योजना के तहत 40 करोड़ से ज्यादा जन-धन अकाउंट खोले जा चुके हैं। योजना में बीमा समेत कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इसी में से एक सुविधा ओवरड्राफ्ट लिमिट की है।

10 हजार रुपए तक की रकम: इसके तहत आपके जन-धन अकाउंट में बैलेंस नहीं होने के बाद भी 10,000 रुपए तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल जाएगी। एक तरह से छोटी अवधि के लोन की तरह है। पहले ये रकम 5 हजार रुपए थी। इस अकाउंट में ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल है। वहीं, इस अकाउंट के संतोषजनक संचालन के 6 महीने बाद ही ओवरड्राफ्ट सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं, बिना शर्तों के 2 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट मिलती है।

जन धन खाता धारको को मिलती हैं कई सुविधाएं

– जनधन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है।
– इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको रूपे एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर, 30 हजार रुपए का लाइफ कवर और जमा राशि पर
ब्याज मिलता है।
– आपको इस पर आपको 10 हजार की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी मिलती है।
– इस अकाउंट को किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।
– इसमें आपको मिनिमम बैलेंस मैंटेन नहीं करना होता है।

अगर आप भी यह सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आपका जिस बैंक में एकाउंट है उस बैंक में जाकर पूछताझ करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *