त्‍योहारों की खुशियों पर महंगाई का ग्रहण, लौटते मानसून ने बिगाड़ा रसोई का बजट

News

पुरे देश में अभी त्योहारों का माहौल चल रहा है। बारिश लगभग विदाय ले चुकी है और ठंड ने दस्तक दे दी है। फिर भी देश में लोगो का हाल बेहाल हो गया है। देश में लोग त्यौहार भी अच्छे से एन्जॉय नहीं कर पा रहा है। इसका कारण बताया जा रहा है बढ़ते हुए सब्जियों के दाम। कुछ दिनों पहले पेट्रोल ,डीजल ,रसोईगैस और खाने के तेल के दामों में तेजी आयी थी ,तो सब्जिया भी भला कैसे पीछे रहती। घर में इस्तमाल होने वाले आलू टमाटर और प्याज की बढ़ती कीमतों ने लोगो बहुत रुलाया है।

दिल्ली सब्जी मंडी के एक वेपारी ने बताया पहले टमाटर 10 -20 रुपया (थोक रेट) किलो था जो अब बढ़ के 40 प्रति किलो हो गया है। देश में बढ़ती किमतो का मुख्य कारण बारिश को बताया जा रहा है। बारिश के बहुत से हिस्सों में सब्जियों की फसल खराब हुई है इसके चलते सब्जियों के दामों में तेजी देखने को मिल रही है। देश में टमाटर के प्रमुख उत्तपदक राज्य मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के बहुत सारे इलाको में बारिश के कारण टमाटर की फसलों को नुकसान पंहुचा है इसीलिए टमाटर के दामों में तेजी देखि जा रही है।

दरअसल बरसात की वजह से मंडियों में सब्जियों की सप्लाई प्रभावित हो रही है, जिस वजह से कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से डीजल की कीमतों में एकतरफा तेजी देखने को मिली है, जिससे सब्जियों को मंडियों तक पहुंचाने की लागत बढ़ गई है और इस बढ़ी हुई लागत का असर भी सब्जियों के भाव पर पड़ रहा है।

उपभोक्ता कार्य मंत्रालय की प्राइस मॉनिटरिंग डिवीजन के द्वारा जारी की गई कीमतों के मुताबिक पहली अक्टूबर से लेकर 12 अक्टूबर के दौरान देश में टमाटर के दाम करीब करीब 350 फीसदी तक बढ़े हैं। वहीं इस दौरान प्याज के भाव दोगुना से ज्यादा तक बढ़ चुके हैं। वहीं आलू की कीमतों में भी 42 प्रतिशत तक की बढ़त देखने को मिली है।

नोएडा  में आलू का भाव 20 रुपये किेलो, प्‍याज 45 रुपये किलो, फूलगोभी 90 रुपये किलो, खीरा 40 रुपये किलो, टमाटर 60 रुपये किलो, बींस 90 रुपये किलो और सेम फली 140 रुपये किलो बिक रही है।वही ,कर्नाटक के एक ग्राहक ने बताया कि कुछ दिन पहले तक 20 रुपये किलो बिकने वाला टमाटर अभी 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। प्‍याज भी 50 रुपये किलो हो गया है। हम अक्‍सर 10 किलो प्‍याज खरीदते थे लेकिन महंगाई की वजह से अभी 2.5 किलो ही प्‍याज खरीदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *