बेरोजगारों के लिए बहोत ही उमदा अवसर, मिलेंगे 10 लाख, ऐसे करे आवेदन!

Informational

Table of Contents

हमारे देश में बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या बनकर उभर रही है. सभी को तो नौकरी मिल नहीं सकती है. तो स्वाभाविक सी बात है की, हमें रोजगार खुद से भी सर्जन करना सीखना होगा. इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक रोजगार सर्जन कार्यक्रम आपके लिए लाया गया है.

बेरोजगार लोगों के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एक वरदान से कम नहीं है. उत्तर प्रदेश सरकार रोजगार दिलाने के लिए कई नई राहें अपनाई है. उसमें से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम भी एक है. इस कार्यक्रम में 1000000 तक सालाना आर्थिक मदद मिलती है. आर्थिक मदद मिलने के साथ-साथ 15 से 25 फ़ीसदी पैसा मार्जिन के रूप में अनुदान भी दिया जाएगा.

इस योजना में आठवीं पास लोग भी अप्लाई कर सकते हैं. इस रोजगार से मिले पैसों को आप अपना खुद का एक रोजगार खड़ा कर सकते हैं और आपको अच्छी खासी आमदनी हो सकती है.

इस योजना का लाभ लेने के लिए. सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा, हर जिले में बेरोजगार युवक और युवतियों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के माध्यम से योजना के तहत आवेदन करना होता है.

आवेदन कहां करें?

pmegpe portal पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.0522-2971262  पर फोन करके भी आवेदन कर सकते है.

इस योजना में युवाओं को जोड़ने के लिए राज्य में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. इस योदना में आवेदन करने के लिए 16 अगस्त तक की तारीख दी गई है. जो कोई युवा इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहता है. वह इस तारीख से पहले फॉर्म भर कर जमा कर सकता है.

कितना अनुदान मिलेगा?

ग्रामीण क्षेत्र में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 फ़ीसदी अनुदान मिलेगा. जबकि शहरी क्षेत्रों के लिए 15 फ़ीसदी अनुदान मिलेगा. ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिलाएं, भूतपूर्व सैनिक और विकलांगों के लिए 35 फ़ीसदी अनुदान मिलेगा और वही शहरी क्षेत्र में 25 फ़ीसदी अनुदान मिलेगा.

ऐसी ही जानकारी हर रोज पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और इस लेख को शेयर करना ना भूले. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *