पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम जिसमें महीने के सिर्फ 2000 निवेश पर आप बन सकते हैं लखपति.

Informational

पैसा तो हर हर कोई कमा लेता है, मगर उसको कैसे इसको बचत में तब्दील करना वह एक बड़ी चुनौती रहती है।पोस्ट ऑफिस में सरकार के द्वारा कहीं स्कीम चलाई जाती है जिससे आपके बचत के पैसे को दुगुना या तिगुना किया जा सकता है। कहीं लोग अपनी तनख्वाह से मिले पैसों को म्यूच्यूअल फंड, शेयर मार्केट या बैंक के बचत अकाउंट में जमा करवाते हैं। मगर सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस में बनाई गई कहीं स्कीम लोगों के लिए एक आशीर्वाद के रूप है। आइए जानते हैं कि ऐसी स्कीम जिसमें आपके रोके हुए कुछ पैसे आपको लखपति बना सकते हैं।

सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस में चलाए जाने वाले पीपीएफ अकाउंट में अगर आप हर महीने ₹2000 जमा करवा रहे हैं तो 15 साल बाद यह राशि आप निकाल सकते हैं। 15 साल तक आपको अकाउंट में ₹360000 आपकी दी हुई राशि जमा हो जाएगी और उसके ऊपर और तीन लाख जितना ब्याज पोस्ट ऑफिस के द्वारा मिलेगा। 15 साल बाद आपके रोके गए 2000, 650000 में तब्दील हो जाएंगे और इतनी बड़ी धनराशि आपको एक साथ मिलेगी। जिसे आप घर बनाने में या तो बच्चों की शादी है पढ़ाई में लगा सकते हैं। महीने के सिर्फ 2000 लगाने से अगर इतनी बड़ी राशि आपको एक साथ मिल सकती है तो आपको भविष्य में आने वाली समस्याओं से निदान मिल सकता है। पीपीएफ अकाउंट एक टैक्स फ्री स्कीम जिससे अगर आप व्यापार धंधे में है या तो फिर आप जॉब कर रहे हैं और आप की तनखा सालाना 500000 से ज्यादा है तो आप ऐसे अकाउंट में इन्वेस्ट करके सरकार द्वारा लगाया जाने वाले टैक्स से बच सकते हैं। ईपीएफ में महत्तम डेढ़ लाख तक सालाना लगा सकते हैं। यानी महीने के करीब 12500 तक।

अगर आप पीपीएफ अकाउंट में हर साल ₹12500 यानी कि सालाना डेढ़ लाख रुपया इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 15 साल बाद आप की बचत राशि 2250000 के साथ-साथ 1800000 ब्याज की राशि भी मिलेगी जिससे आप की कुल राशि 4000000 से भी ज्यादा हो जाएगी। आपके पीएफ खाता अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं और इसमें धोखाधड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहती। आज की तारीख में पीपीएफ अकाउंट में 7% से ज्यादा का व्याज सरकार आपको मुहैया कर रही है। इस अकाउंट में आप सालाना ₹500 से लेकर डेढ़ लाख तक इन्वेस्ट कर सकते हैं। और आप की सालाना कमाई हुई राशि में से इस इस राशि पर आपको टैक्स भी नहीं बनना पड़ेगा। यह एक टैक्स सेविंग स्कीम है। पीपीएफ अकाउंट में आपको चक्रवर्ती ब्याज भी मिलता है यानी कि आप अगर हर महीने ₹2000 इस में सेव कर रहे हो तो अगर दूसरे साल आपकी जमा राशि ब्याज के साथ ₹2500 है तो आपको दूसरे साल का ब्याज ₹2000 में नहीं बल्कि ₹2500 में मिलेगा जो आम आदमी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। जैसे-जैसे हर साल आपके पैसे जमा होते रहेंगे उस पर ब्याज बढ़ता रहेगा वैसे वैसे नहीं राशि पर आपको ब्याज मिलता रहेगा। आज आपके लगाए ₹2000 कल एक बहुत बड़ी राशि में तब्दील हो जाती हैं।

पीपीएफ एकाउंट आप पोस्ट ऑफिस के अलावा अपने बैंक अकाउंट में भी खुलवा सकते हैं। आपका अकाउंट जिसमें में है उनका कांटेक्ट करके आप यह अकाउंट खुलवा सकते हैं जिससे कि आपकी सैलरी या तो आपके सेविंग के पैसे में से हर महीने या सालाना पीपीएफ अकाउंट में जमा होते रहेंगे और उसमें आपको चक्रवृद्धि व्याज मिलना शुरू हो जाएगा और 15 सालों में ही आप कुछ हजार में से लखपति बन जाएंगे। ऐसी फायदेमंद स्कीमों का लाभ जरूर लेना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *