हर महीने चाहते हैं ₹2 लाख तक की कमाई तो शुरू कर दें ये सुपरहिट बिजनेस, सरकार देगी 90% तक सब्सिडी

Informational

हमारे देश के नोजवान नया कारोबार करना चाहते है. और उसमे खूब तरक्की करना चाहते है. लेकिन उनके पास आइडिया नहीं होता की कोनसा कारोबार चालू करे. कारोबार चालू करने के लिए आपको पैसो की आवश्यकता भी होती है. कम पैसो में अच्छा कारोबार चालू करना आज कल बहोत मुश्किल काम है. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे कारोबार के बारेमे बताएँगे जिसमेसे आप अछि कमी कर सकते हो और सर्कार उस कारोबार को चालू करने के बदलेमे 90% तक सब्सिडी भी दे रही है.

आज हम जो कारोबार की बात कर रहे है. उसमे आपो बकरी पालन करना है. यह कारोबार आप आपने घर सही कर सकते है. अगर आप गाव में रहते है तो आपको ज्यादा सहूलियत मिलेगी. अगर आप शहर में रहते है तो भी यह कारोबार चालू कर शकते है. यह कारोबार धीरे धीरे बढ़ रहा है. शुरुआत सही इसमें गुस जाना आपके लिए फायदे मंद रहेगा.

यह कारोबार चालू करने के लिए सरकार आपको सब्सिडी देती है. सरकार स्वरोजगार उत्पन्न करने के लिए अपनी ओरसे अनुदान देती है. भारत सरकार पशुपालन के लिए 35% तक अनुदान देती है. हरियाणा सर्कार 90% अनुदान देती है. अन्य राज्यों मेभी एसी अनुदान की योजनाये अपलब्ध है. अगर आप यह कारोबार चालू करना चाहते है और पैसे नहीं है तो आप NABARD से लोन भी ले सकते है.

इस कारोबार को चालू करने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी जगह, चारा, पानी, अपने साथ हाथ बटाने के लिए आवश्यक लेबर की प्राथमिक जरुरत होती है. बाजार तो आप अपने आप्सेही खोज निकालोगे.बकरी के दूध की डिमांड अच्छी होती है. इसमेसे अन्य लाभ भी आप ले सकते हो. एक रिपोर्ट के मुताबिक 18 बकरियो मेसे आप औसतन 2,16,000 रुपये की कमी कर सकते हो. और अगर आप बकरा पालन करते हो तो आपको औसतन 1,98,000 रुपये की कमाई हो सकती है.

इसी रोचक जानकारी हर रोज पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस लेख को अपने परिजनों और मित्रो के साथ शेयर करना न भूले. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *