पाकिस्तान में महंगाई की मार: पेट्रोल से भी महंगी हुई चीनी, रोजिदी जरूरियात की चीजों को कीमत देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

Uncategorized

पिछले 6 महीने से भारत मे पेट्रोल डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही थी, वही दूसरे खाद्य सामानों की कीमतों में भी इजाफा हुआ था। जिसकी वजह से महगाई मे तेजी आई थी। मगर जब हमने यही कीमतें पाकिस्तान के साथ कंपेयर की तो वहां की महंगाई का हाल जान के हमारे पसीने छूट गए। जब हमने पाकिस्तान में टमाटर, प्याज, आलू, डॉलर के सामने पाकिस्तानी रूपए मांस, रसोई गैस, पेट्रोल, चीनी जैसी चीजों की कीमत का पता लगाया तो पाकिस्तान की असली सच्चाई सामने आ गई और वही चीज हम आज आपके सामने रख रहे हैं इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पाकिस्तान की अंदरूनी हालत क्या है।

जहां पर भारत मे 74 रुपए के बराबर $1 है, वहीं पाकिस्तान मे 170 रूपए के सामान $1 है। इससे आप अंदाजा लगा सकते हो कि पाकिस्तान का फॉरेन एक्सचेंज रेश्यो क्या है। वहीं पाकिस्तान मे पेट्रोल की कीमत 145 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत है 140 के आसपास है। वहीं बिजली का यूनिट में भी पाकिस्तान में डेढ़ रुपया जितनी बढ़ोतरी कर दी गई। महंगाई की मार से आम जनता वहां परेशान है।

पाकिस्तान में आलू और प्याज की कीमतें भी ₹70 प्रति किलो के आसपास है। दूध की कीमत ₹120 से भी अधिक है, वहीं ₹5 में मिलने वाला अंडा ₹15 के आसपास बिक रहा है आटा ₹50 के आसपास का वही ब्रेड 160 के आसपास मिल रही है। खाने के तेल की कीमतें भी 400 रुपए के करीब है वही चिकन ₹300, मटन ₹700। चीनी जो भारत में 30 से ₹40 किलो मिल रही है वह चीन ने पाकिस्तान मे 150 रुपया के आसपास मिल रही है। पाकिस्तान ने चाय पत्ती की कीमत भी 800 से 1000 रुपए के आसपास है।

पेट्रोल, डीजल से लेकर खाने पीने की चीजो ने पाकिस्तान के मध्यम तथा गरीब वर्ग की कमर तोड दी है। कश्मीर को लेकर हवा हवाई बाते करने वाला पाकिस्तान की जमीनी हालात बहुत खराब दिख रही है। ऐसे ही हालात रहे तो आगे जाकर महंगाई से आम जनता की हालत और भी खराब होना तय दिख रही है। यह महेगाई अब तक की सबसे ऊंचाई पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *