पन्ना में किसान को खुदाई में मिला हीरा, अब से पहले भी मिले कई कीमती पत्थर

News

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक किसान को जमीन की खुदाई के दरमियान हीरा मिला है। बतादे के यह दो सालों में हिरा मिलने वाली यह छठी घटना है, जब यहाँ जमीन की खुदाई के दौरान यह पन्ना मिला हो पन्ना एक बहुमूल्य हीरा माना जाता है। खबरों के मुताबिक, जिस जमीन में से ये बेशकीमती हीरा मिला है, वो जमीन किसान ने सरकार से लीज पर थी। प्रभारी हीरा अधिकारी नूतन जैन ने बताया के जमीन की खुदाई के दौरान किसान प्रकाश मजूमदार को जो बेहद कीमती हीरा मिला है उसका वजन 6.47 कैरेट है।

किसान प्रकाश मजूमदार को शुक्रवार को पन्ना जिले के जरुआपुर गांव की एक खदान से खुदाई करते हुए हीरा मिला था। अधिकारी नूतन जैन ने बताया के इस हीरे को नीलामी में बिक्री के लिए रखा जाएगा और इसकी कीमत सरकार के सूचनो के अनुसार निर्धारित की जाएगी। अधिकारियों ने आगे बताया के कच्चे हीरे की नीलामी की जाएगी और इससे होने वाली कमाई में से सरकारी रॉयल्टी और टैक्स काटने के बाद जो बचेगा उसे किसान को दे दिया जायेगा।

किसान प्रकाश मजूमदार ने बताया के नीलामी में से जो आय होगी उसे मुझे मिलके और चार भागीदारों के दरमियान बांटा जाएगा जिन्होंने खुदाई के दौरान मेरी सहाय की थी। आगे किसान मजूमदार ने बताया के, हम पांच हिस्सेदार हैं। हमें खदान में से खुदाई के दौरान 6.47 कैरेट का पन्ना हीरा मिला था, जिसे हमने सरकारी हीरा कार्यालय में जमा करवा दिया है। हमें पिछले साल भी खुदाई के दौरान 7.44 कैरेट का हीरा मिला था। इसके अलावा, उन्होंने पिछले दो सालों में 2 से 2.5 कैरेट वजन के चार दूसरे कीमती पत्थरों का भी खनन किया था।

कुछ आसपास के लोगो ने अनुमान लगाया है के, प्रकाश मजूमदार को जो यह 6.47 कैरेट का पन्ना हीरा मिला है उसको नीलामी में सें तक़रीबन 30 लाख रुपए तक मिलने की संभावना है। आपको बतादे के पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे का भंडार होने का एक अनुमान है। राज्य सरकार पन्ना डायमंड रिजर्व एरिया में स्थानीय किसानों और मजदूरों को हीरों की खदान के लिए जमीन के छोटे-छोटे टुकड़े लीज पर देती है और उन्हें जिला खनन अधिकारी के पास जमा कराती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *