घर खरीदने की सोच रहे लोगो के लिए आई खुशखबरी, होम लोन दरे हुई सस्ती, जाने कैसे पाए होम लोन

Informational

घर छोटा हो या बड़ा हो लेकिन खुद का घर हर किसी का सपना होता हे। वर्तमान समय में महामारी के बाद लोगों के लिए खुद का घर लेने की होड़ मच गई हे.  हो गया है। वर्तमान समय में बैंको ने अपने होम लोन की ब्याज दर को बहुत ही कम कर दिया हे और सबसे न्यूनतम स्तर पर चल रहा है। आपको बता दे टी कुछ साल पहले होम लोन पर व्याज ९ से १० प्रतिशत  रहेता था. चलिए जानते हैं होम लोन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बातें।

वर्तमान समय में कई बैंक और वित्तीय संस्थान लोन देते वक्त कस्टमर की इनकम  को ध्यान मे रखते हे। इसकी जानकारी बैंक की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होती है। आप लोन की एलिजिबिलिटी या बीएमआई केलकुलेटर द्वारा जान सकता है। ज्यादातार बैंक 18 साल से 65 साल की आयु के लोगो को होम लोन देते हे. होम लोन अप्लाई करने वाले की तनख्वा से कमाई या स्वरोजगार करने वाला होना चाहिए।

अगर आपकी न्यूनतम सैलरी ₹20000 प्रति महीने से ज्यादा रही तो आपको आसानी से होम लोन मिल सकती हे. ग्राहक का न्यूनतम क्रेडिट स्कोर 700 से अधिक रहेगा तो लोन मिलने मे आसानी रहेगी. और उसकी लोन अवधि 5 से 30 साल की होती है। क्रेडिट स्कोर के सालोन आवेदन में क्रेडिट हिस्ट्री भी निर्भर करती है। लोन देने वाली बैंक और एन बी एफबी के नियम और शर्तें भी पर लागू होती है।

जो बैंक घर बनाने के लिए लोन देते हैं वह इसकी पूरी रकम नहीं देते हे, कही बैंक किश्तो में भी पैसा देते हैं, यह आपके मकान के निर्माण पर आधारित है, जैसे जैसे मकान बनता जायेगा वैसे वैसे लोन मिलता जायेगा। अगर आपको छोटी लोन चाहिए तो होम लोन से अच्छा विकल्प पर्सनल लोन हे. होम लोन की प्रोसेस जटिल रहती हे.

होम लोन की शर्तों और नियम के अनुसार आप जहां पर भी घर या मकान बनाना चाहते हो या घर लेना चाहते हो उस प्रॉपर्टी की आपको 80 फ़ीसदी तक की रकम मिल सकती है। आपको होम लोन के लिए टेक्स रिटर्न, सैलरी स्लीप, मकान की लोकेशन, मैप जैसे कही अलग अलग दस्तावेजों की जरूरत रहेगी. आज  6.75% से 7.50% के बिच मे मिल रही हे जो  मुकाबले काफी सस्ति दरे हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *