गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट जानने का सही तरीका, इस जानकारी से टाल सकते है बड़ा हादसा

Informational

Table of Contents

हम सब आये दिन सुनते रहते है के गैस सिलेंडर फटने से बड़ा हादसा हो गया इतने लोगो की जान चली गई। ऐसे हादसों के बाद में लोगों को ही कसूरवार ठहराया जाता है। लेकिन आपको बतादे के अक्‍सर ऐसा हादसा सिलिंडर कंपनी की और से गलत सिलेंडर दिये जाने के कारण भी होता है। आपको बतादे के हर सिलेंडर की एक एक्‍सपायरी डेट होती है। कई बार गैस एजंट एक्‍सपायरी डेट वाला सिलेंडर लोगों को दे देते है और यह भयानक अकस्मात का कारण बन जाता है। इसलिए आपसे निवेदन है के सिलेंडर लेने से पहले यह चेक जरूर करें कि आपके गैस सिलिंडर की एक्‍सपायरी डेट क्‍या है। आपको बतादे के यह काम काफी आसान है और एक ही नजर में किया जा सकता है।

गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट जानने का सही तरीका

आपको बतादे के गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट पता करना बिलकुल आसान है। हर गैस सिलेंडर पर जहां रेग्‍युलेटर लगाया जाता है, वहां पर बड़े-बड़े कुछ नंबर लिखे होते हैं। यह नंबर ही गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट के बारे में बताते है।

ऐसे पहचाने गैस सिलेंडर की एक्‍सपायरी डेट

आपको बतादे के गैस सिलिंडर की एक्‍सपायरी डेट जानना बेहद आसान है। हर गैस सिलेंडर पर जहां रेग्‍युलेटर लगाया जाता है, वहां पर D-19 या ऐसा ही कुछ लिखा होता है। यह गैस सिलिंडर की एक्‍सपायरी डेट दर्शाता है। आपको बतादे के यहाँ D-19 मतलब है कि गैस सिलेंडर की एक्सपायर डेट दिसंबर 2019 है। इसके बाद गैस का उपयोग करना खतरनाक साबित सकता है। ऐसे एक्सपायर डेट वाले सिलिंडर में गैस लीकेज और अन्‍य तरह के प्रॉब्लम हो सकती हैं। जिसके चलते आपके घर में इससे कोई बुरा हादसा हो सकता है।

गैस सिलेंडर में लिखी सांकेतिक भाषा ऐसे पहचाने

गैस सिलिंडर के सबसे ऊपर रेगुलेटर के पास जो तीन पट्टी होती है, उन में से किसी एक पर A, B, C, D लिखा होता है। आपको बतादे के हर गैस कंपनी हर एक लेटर को 3 महीनों में बांट देती है। A का मतलब जनवरी से मार्च और B का मतलब अप्रैल से जून तक है। इसी तरह से C का मतलब जुलाई से लेकर सितंबर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर तक का होता है। अगर गैस सिलेंडर पर C -19 लिखा है तो C का मतलब है कि गैस सिलेंडर सितंबर 2019 के बाद एक्‍सपायर हो जाएगा। वहीं आपको बतादे के 19 का मतलब है कि वर्ष 2019 है। यानी अगर आपके गैस सिलिंडर में C-19 लिखा है तो इसका मतलब है कि यह गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) सितंबर 2019 के बाद एक्‍सपायर हो जाएगा और इसके बाद इसका इस्‍तेमाल करना खतरे से खाली नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *