रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचा रिलायंस का शेयर, हर मिनट में करीब 13 करोड़ बढ़ी मुकेश अंबानी की संपत्त‍ि

Informational

शेयर बाजार की बात करे तो शेयर बाजार अभी ऐतिहासिक ऊंचाई पे है। शेयर बाजार का रुख काभी समय से बुल की तरह है। मार्केट के ऐसे बढ़ने निवेशकों को काफी फायदा होता है। इस हप्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार के दिन सेन्सेक्स 60 हजार से नीचे बंद हुआ। लेकिन उसके बावजूद भी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में बहुत तेजी जारी रही है। रिलायंस के शेयरों में करीब 1 फीसदी की बढ़त के साथ अब तक की सबसे अधिकतम रिकॉर्ड ऊंचाई 2548.05 रुपये पर बंद हुआ। रिलायन्स के शेयर की कीमत जैसे तेजी के साथ बढ़ रही है वैसे ही निवेशकों को भी अच्छा खासा मुनाफा मिल रहा है। निवेशकों के साथ साथ आपको बतादे के मुकेश अम्बानी की भी सम्पति में बहुत इजाफा हुआ है।

पिछले कुछ समय से रिलायंस के कुछ शेयरों में बहुत तेजी देखी जा रही है। मंगलवार के दिन शेयर बाजार में रिलायंस कम्पनी के शेयर की कीमत 2565 पहुंच गयी थी जो आज तक की सबसे ज्यादा कीमत है। लेकिन मंगलवार को रिलायंस का शेयर 2548.05 रुपये पर बंध हुआ था। जैसे जैसे रिलायंस के शेयर की कीमत बढ़ती जा रही है वैसे वैसे मुकेश अंबानी की भी संपत्ति में भी इजाफा हो रहा है।

फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मंगलवार को रिलायंस के शेयरों में तेजी के वजह से मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति पिछले 24 घंटे के अंदर 2.5 अरब डॉलर बढ़ी है जिसकी वजह से मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर 98.5 अरब डॉलर हो गई है। यानी के केवल एक ही दिन के अंदर मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 18,530 करोड़ रुपये बढ़ गई है। इस तरह हर मिनट में उनकी संपत्ति में करीब 13 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

मुकेश अंबानी 100 बिलियन डॉलर संपत्त‍ि में शामिल होनेवाले अरबपतियों की सूची में शामिल होने के बहुत करीब हैं,अगर मुकेश अंबानी 100 बिलियन डॉलर के क्लब में शामिल हो जाते है वह ऐसे पहले भारतीय होंगे। फ़िलहाल मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर इंसान हैं। कोविड लॉकडाउन के दौरान अंबानी के नेतृत्व में जियो की हिस्सेदारी फेसबुक, गूगल जैसे विदेशी निवेशकों को बेचकर कंपनी ने करीब 1.48 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई है।

आपको बतादे के इस साल जनवरी महीने से अब तक रिलायंस का शेयर 28 फीसदी तक का रिटर्न दे चुका है। यही नहीं पिछले दो महीने में ही यह करीब 25 फीसदी का रिटर्न दे चुका है। पिछले चार-पांच सत्र से भी यह शेयर लगातार ऊंचाइयां छू रहा है। आज शेयरों में बढ़त होने से रिलायंस इंडस्ट्री की बाजार पूंजी बढ़कर 16,15,321.80 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। निवेशक भी हुए मालामाल रिलायंस के शेयर मजबूत होने से इसके निवेशक भी मालामाल हो चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *