सोने और चांदी में आज फिर देखि गई गिरावट, क्या यही सही मौका है निवेश का या फिर और इंतजार करना चाहिए ?

Informational

जैसा की आप जानते हो भारत में सोने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है चाहे वह औरतों के लिए सजने धवरने के लिए हो, या फिर किसी नजदीकी रिश्तेदार को भेट सौगात के तौर पर देने के लिए। भारत में सोने का इस्तेमाल धार्मिक जगह पे भी किया जाता है, जैसे के मंदिर, गुरुद्वारा। दुनिया के देशों में सबसे ज्यादा सोना आयात करने वाला देश भारत ही माना जाता है। भारत के लोग भी सोने में निवेश करना पसंद करते हैं माना जाता है कि सोने की कीमत हर साल बढ़ती रहती है इसलिए कुछ लोग निवेश के तौर पर भी सोने को चुनना पसंद करते हैं। आइये जानते है सोने और चांदी की आज की कीमते और निवेश करने की क्या राय रहेगी राय।

सोमवार को जहा सोने और चांदी में भारी तेजी देखि गई वही आज यानि मनगलवार को सोने और चांदी की कीमत में थोड़ी गिरावट देखि गई। सोने की कीमत में 0.१९% की गिरावट देखि गई यानि सोने की कीमत 47490  रुपये के आसपास रही। वही चांदी की कीमत में भी गिरावट देखि गई और आज चांदी की कीमत 62798 KG पर रह। सोने का सपोर्ट लेवल 47300 रुपये के आसपास रह सकता हे वही रेजिस्टेंस लेवल 47800 तक रहेगा। वही चांदी में सपोर्ट लेवल 61000 तक मन जा रहा हे वही टारगेट 64000 तक रह सकता हे।

जिस तरीके से विदेशी बाजारों में सोने की कीमत बढ़ रही हे लगता हे आने वाले कुछ दिनों में सोना 50000 को वापस छू सकता हे, वही चांदी कुछ वक्त पहले 70000 को छूके वापस 61000 पे आई हे।  सोने या चांदी में अगर आप निवेश करना चाहते है तो SIP के तौर पर करे।  यानि अपनी सेविंग या सैलेरी का छोटा सा हिस्सा सोने या चांदी को खरीद ने में लगाना चाहिये। जिससे सोने या चांदी की कीमत में भारी गिरावट भी आये तो आप उसका लाभ उठा सकते हे।  वैश्विक बाजार में सोने की कीमत बढ़ने की बड़ी वजह कोरोना के डेल्टा वर्शन को मन जा रहा हे। सुरक्षित निवेश के लिए लोग शरमार्केट से पैसा निकाल के सोने चांदी जैसे मेटल में लगाना पसंद कर रहे हे जिसकी वजह से कीमत में और बढ़ोतरी हो सकती हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *