एक साल में बन गया 1 लाख का 35 लाख जाने कहां किया था निवेश के लोग बन गए मालामाल।

Informational

पैसे हमेशा सूझबूझ के साथ निवेश करना चाहिए। बैंक में जहां 8 से 10 साल में पैसे दुगने होते हैं वहीं कहीं पोस्ट ऑफिस की स्कीम भी आपको उतना ही सालों में पैसों को दुबला करके देती है। नई पीढ़ी के लोग म्यूचल फंड जैसे अकाउंट में पैसे लगाते हैं जहां से उनको कहीं बाहर 10 से 40% का रिटर्न सिर्फ एक साल में ही मिल जाता है। कहीं लोग अपना पैसा बिटकॉइन में लगाते है, यह बहुत ही रिस्की इन्वेस्टमेंट में से एक हैं, जहां पर पैसा कहीं बार डूबता है तो कहीं बार 10 गुना भी हो जाता है। कुछ लोग यह पैसा शेयर मार्केट में भी लगाते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप कौन सी कंपनी का शेर खरीद रहे हैं जो कंपनी बहुत बड़ी होती है उसको लार्ज कैप में गिना जाता हे। जिसमें माना जाता है कि आपका पैसा सेफ रहता है मगर रिटर्न भी कही बार इतना ज्यादा नहीं होता। उसके बाद आता है मिडकैप या मध्यम कद की कंपनियां जिसमें रिस्क थोड़ा ज्यादा रहता है मगर रिटर्न भी उतना ही ज्यादा मिलने का अवसर रहता है। उसके बाद आता है स्मॉल कैप जिसमें छोटी कंपनियां शामिल होती है। इसमें रिस्क बहुत ज्यादा रहता है और रिटर्न भी तगड़ा रहता है जो आपके पैसे कुछ सालों में कहीं गुना बना सकता है। और इन सब के बीच एक ऐसे शेर है जो सबसे ज्यादा रिस्की एवं सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले माने जाते है जिसको पेनी टॉप बोलते हैं। आज हम ऐसे ही पेनी स्टॉक के बारे में जानेंगे जो ₹5 से बढ़कर आज ₹200 से ऊपर चला गया है। पेनी स्टॉक महज 1, 2 रूपिये से लेकर 20 ₹30 के होते हैं।

ऐसा शेर जिसने 1 साल में लोगों को मालामाल कर दिया है। गीता रिन्यूएबल एनर्जी नामक एक पेनी स्टॉक जो कुछ महीनों पहले ₹5 का था वह आज ₹200 से भी अधिक हो गया है। अगर आपने 1 साल पहले सिर्फ ₹100000 लगाए होते तो आज उसकी कीमत 4000000 से भी ज्यादा हो जाती है। हेना अचंभित करने वाली बात। 1 साल पहले यानी जुलाई 2020 में या शेयर की कीमत ₹5 थी और आज 1 साल बाद यह शेर बढ़ते हुए ₹200 के भी ऊपर पहुंच गया है। यह शेर ने 3500 से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है।

एक अच्छा पेनी स्टॉक चुनना इतना आसान नहीं होता और अच्छे पेनी स्टॉक चुन के उसको खरीद के आपको आपकी धीरज दिखानी होगी। यह कही बार 1 महीने में भी 10 गुना बढ़ सकता है तो कहीं बार कुछ सालों तक भी ₹1 भी नहीं बढ़ता तो ऐसे पेनी स्टॉक में रिस्क बहुत ज्यादा होता है। यह कंपनी छोटी होने की वजह से कई बार घाटे में जाकर बंद भी हो सकती है तो ऐसे स्टॉक में सोच समझकर निवेश करे । उसमे ऐसा पैसा लगाए जिसकी जरूरत आपको भविष्य में आने वाले कुछ सालों तक नहीं पढ़ने वाली जिससे आप वह स्टॉक खरीद कर अपनी धीरज बनाए रख सकते हैं और उसको ₹2 से ₹200 तक जाने में इंतजार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *