इस गांव में बिना कपड़ों के रहते हैं युवक-युवती और बच्चे-बूढ़े, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

Informational

एक कहावत है की जैसा देश वैसा भेष. इस दुनिया में कई देश है, हर एक देश की अपनी अपनी संस्कृति होती है, कई संस्कृति बहोत आम होती है जब की बहोत सी संस्कृति आश्चर्य पैदा करती है. सभी संस्कृति की अपनी अपनी वेश भूषा होती है. आज हम ऐसे ही एक देश की अजीबो गरीब वेश भूषा की बात करने जा रहे है जो जान के आप हेरानी में पड़ जाओगे. हम ऐसे देश की बात कर रहे है जहा की कोई वेश भूषा ही नहीं है. यहाँ लोग बिना कपड़ो के रहेते है. इस बात से आपको लगेगा के यहाँ लोगो को कोई सुविधा नहीं होगी इस वजह से ऐसा होगा लेकिन नहीं, यहाँ के लोग के पास बाकी सब सुविधाए है. तो चलिए हम बात करते है उस देश की जहा लोग बिना कपड़ो के रहेते है.

दरअसल हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर में मौजूद स्पीलप्लाट्ज गांव की, यहाँ पे बहोत समय से लोग बिना कपड़ो के ही रहेते है. बताया जा रहा है की यहाँ न पैसे की कमी है ना ही एज्युकेशन की कोई कमी है फिर भी लोग यहाँ बिना कपड़ो के रहेते है. बच्चो से लेके जवान और बूढ़े भी एक भी कपडा नहीं पहनते है. हीरानी की बात ये है की बिना कपडे में रहेने में यहाँ किसीको किसी भी प्रकार से शर्म या संकोच नहीं है.

वैसे अगर किसी को गाओ से बहार जाना हो तो अवश्य कपडे पहन के जाते है, बहार के तोर तरीको का पालन करना भी जरुरी है लेकिन जब वो अपने गाओ में होते है तो कपडे न पहेंन न पसंद करते है. वैसे ठण्ड के मौसम में सारे लोग कपड़ो के साथ साथ गर्म कपडे भी पहेंते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *