उत्तरप्रदेश के लोगो हो जाओ तैयार अब आ रही है दुनिया के बड़ी बड़ी कंपनिया

News

अब वो दिन चले जाने वाले है के उत्तरप्रदेश के लोगो को रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता था।हमारे देश में विदेश निवेश पिछले कई सालो से हो रहा है। देश में ऐसे कई राज्य है वह देश विदेश की कम्पनिया काफी निवेश कर रही है। वैसे में उत्तर प्रदेश में भी दुनिया की बहोत बड़ी कंपनिया उत्तर प्रदेश में तेजी से निवेश कर रही है। उत्तरप्रदेश में निवेश करने वाली कम्पनियो में सबसे ज्यादा कम्पनिया अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनियां सबसे ज्यादा हैं।

विदेशी निवेश का एक प्रमुख कारण राज्य की इंवेस्टर फ्रेंडली नीतियों है। इस नीतियों के कारण अमेरिका की कंपनियों सहित और 40 से अधिक विदेशी कंपनियों ने तक़रीबन 17 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने का प्रस्ताव उत्तरप्रदेश की सरकार को दिया है। आपको बतादे के इन कम्पनियो में अमेरिका और दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनिया शामिल है जैसे के माइक्रोसॉफ्ट, पेप्सिको और एमएक्यू सॉफ्टवेयर। यह तीनो कम्पनियो भी अपने यूनिट लगाने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार से जमीन भी मुहया कर ली है।

खबरों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट और एमएक्यू सॉफ्टवेयर कम्पनी नोएडा में अपने यूनिट लगायेंगी और पेप्सिको कम्पनी मथुरा में अपनी फैक्ट्री निर्माण का काम शुरू कर कर दिया है। एक अंदाजा लगाया जा रहा है की अमेरिका की ये तीनों कंपनियां तक़रीबन 2866 करोड़ रुपए का निवेश करेंगी इससे उत्तरप्रदेश और देश के करीब 7500 लोगों रोजगार मिलने की संभावना जताई जा रही है। इन तीनो कम्पनियो के अलावां और भी अमेरिकी कम्पनिया उत्तरप्रदेश में निवेश करने को इच्छुक हैं।

कुछ दिनों पहले हुए यूएस-इंडिया पार्टनरशिप फोरम से जुड़े उद्यमियों के साथ हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग में हुए वार्तालाप के दौरान कई अमेरिकी कंपनिया ऐसी है जो मेडिकल इक्यूपमेंट, डिजिटल पेमेंट तथा अन्य विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने में उत्सुक है। अधिकारियों ने बताया के अमेरिका की एडोब, एमेजॉन, अमेरिकन टावर कापोर्रेशन, एपल, कैटरपिलर, डेल्फी, सिस्को, डेलॉयट, इमर्सन, अर्नस्ट एंड यंग, गूगल, जॉनसन एंड जॉनसन, जेपी मोर्गन एंड कंपनी, लॉकहीड मार्टिन, मैरियॉट इंटरनेशनल, मास्टर कार्ड, मोंडलेज इंटरनेशन, कार्लयिल ग्रुप जैसी कंपनियां देश और उत्तर प्रदेश में निवेश करने को इच्छुक हैं। इनमें से एडोब, एमेजॉन, माइक्रोसाफ्ट, डेल्फी न्यू हॉलैंड, ग्लोबल लॉजिक, एक्सल, पेप्सिको, सिनोप्सिस तथा कारगिल जैसी कंपनियां पहले ही भारत में कार्य कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *