इस शेयर ने 10 साल में 1 लाख रुपए को बनाया 10 करोड़, क्या आपके पास है?

Informational

शेयर बाजार एक ऐसी चीज हैं जो किसीको रातोरात करोड़पति बना देती है तो किसीको रातोरात रोड पर ला देती है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले आपके पास इसका सब नॉलेज होना जरुरी है वरना आपको नुकसान हो सकता है। शेयर बाजार में कई सारी कम्पनिया है जिसमे आप निवेश कर सकते है।कई ऐसे शेयर ऐसे है जिन्होंने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है ।

इस साल शेयरों ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। आज हम उन मल्टीबैगर शेयरों की बात करने वाले है जिन्होंने निवेशकों को करोड़पति बना दिया। भारतीय शेयर बाजार अभी ऐतिहासिक ऊंचाई पर है। अगर आप किसी अच्छी कम्पनी में निवेश करते है तो आपको उसमे कुछ सालो में अच्छा रिटर्न अवश्य मिलेगा । आज हम एक ऐसी ही शेयर के बारे में बात करने वाले है जिसने पिछले दस सालो में निवेशकों के 1 लाख को 1 करोड़ बना दिया। हम बात कर रहे है वैभव ग्लोबल नाम की कम्पनी की। वैभव ग्लोबल जयपुर की जेम्स एंड ज्वैलरी कंपनी है।

10 साल पहले जब 16 सितंबर 2011 को NSE एनएसई में वैभव ग्लोबल कम्पनी रजिस्टर हुई थी तो तब उसकी कीमत 7.13 रूपये थी। आपको बतादे के कल यानि के 17 सितंबर को इस कम्पनी के शेयर की कीमत 718 रुपये पर पहुंच गया है। इसका मतलब है कि इस शेयर में निवेशकों को एक दशक में 100 गुना रिटर्न मिला है।

वैभव ग्लोबल के शेयर की बात करे तो पिछले 6 महीने से इस शेयर को काफी बेचा गया है। वैभव ग्लोबल के शेयर मार्च 2021 से मई के पहले सप्ताह तक काफी तेजी देखी गई थी। इस बीच कंपनी का शेयर भी 996.70 रुपये पर पहुंच गया। हालांकि, एक आकर्षक मुनाफा लेने के बाद निवेशकों ने इसको बेचना शुरू कर दिया तो इसकी कीमत में गिरावट आई।

वैभव ग्लोबल के रिटर्न की बात करे तो इस कम्पनी के शेयर ने पिछले साल बहोत अच्छा रिटर्न दिया है अपने निवेशकों को। इस साल 510.42 रुपये से 718 रुपये का सफर तय किया है। इस हिसाब से कंपनी के शेयर की कीमत पिछले एक साल में 375.77 रुपये से बढ़कर 718 रुपये हो गई है। अगर बढ़त पर नजर डालें तो इस साल इसने 40 फीसदी और पिछले एक साल में 91 फीसदी का रिटर्न दिया है.

आपको बतादे के अगर किसीने आजसे 10 साल पहले 1 लाख रुपये का निवेश इस कम्पनी में किया हो सकता है आज उसके 1 करोड़ रुपये मिलते। गौरतलब है कि एक दशक में इस शेयर की कीमतों में काफी तेजी देखी गई है। 7.13 रुपये पर लिस्ट हुआ शेयर आज 718 रुपये पर है। अगर किसी निवेशक ने 10 साल पहले 1 लाख रुपये का निवेश किया था और अभी तक शेयर बेचे नहीं होतो तो उसे आज 1 करोड़ रुपये मिल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *