इस अफसर ने अपने तयखानेमे छुपा रखे थे २ हजार करोड़ नकद और १३ टन सोना सरकार ने उठाये कुछ ऐसे कदम

News

अगर किसी सरकारी अधिकारी के घर के तहखाने से 2 लाख करोड़ रुपये नकद और 13 टन सोना निकलता है, तो देश की सरकार और जनता का गुस्सा होना वाजिब है। ऐसा ही कुछ चीन में हुआ जब एक सरकारी अधिकारी के घर के बेसमेंट में भारी मात्रा में सोना और पैसा मिला। एक अधिकारी के घर से इतनी बड़ी रकम की बरामदगी के बाद सरकार के होश उड़ गए।

जब घर पर छापा मारा गया तो चीनी सरकार के एक पूर्व अधिकारी झांग किना के घर के तहखाने में क्या मिला था, यह देखकर चीनी सरकार की भी आंखें फटी की फटी रह गईं। झांग हाइकू शहर के पूर्व मेयर और सरकार में एक अधिकारी थे। छापेमारी के दौरान उसके घर से 2 लाख 62 हजार करोड़ नकद और 13 टन सोना बरामद किया गया.

26 अरब रुपये से अधिक की संपत्ति: इस सोने की कीमत 26 अरब रुपये से अधिक बताई जा रही है. एक पूर्व अधिकारी के घर के तहखाने से इतनी बड़ी संपत्ति मिलने के बाद अधिकारी पर आर्थिक अपराधों के लिए मुकदमा चलाया गया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि झांग किना के घर से उन्हें जो दौलत मिली, वह जैक मा से भी ज्यादा दौलत के साथ चीन के सबसे अमीर शख्स बन गए।

बाद में सरकार की ओर से एक बयान में कहा गया कि दोषी पाए जाने पर अधिकारी को मौत की सजा दी जाएगी। इतनी बड़ी संपत्ति मिलने पर पूर्व अधिकारी से राष्ट्रीय पर्यवेक्षी आयोग ने पूछताछ की थी। उस वक्त अधिकारी के घर के बेसमेंट का एक वीडियो भी सामने आया था।

२०१२ से अब तक १०,००० से अधिक लोगों को दोषी ठहराया गया है: वीडियो में उनके तहखाने को सोने की ईंटों की सोने की छड़ों से भरा हुआ दिखाया गया है। 2012 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सत्ता संभालने के बाद से 10,000 लोगों को भ्रष्टाचार का दोषी ठहराया गया है। इनमें 120 ऐसे लोग थे जो महत्वपूर्ण पदों पर आसीन थे। उनमें से कुछ सैन्य अधिकारी भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *