इन इलाको में और सताएगी गर्मी, तेज़ लू का अलर्ट जारी

News

देशभर में गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। देश के कई इलाको में गर्मी का पारा बहुत ऊपर तक गया है। इसी बीच मौसम विभाग ने भी इस बार भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है। लगातार चढ़ते पारे और चिलचिलाती धूप से राजधानी लखनऊ के लोग बेहाल हो गये हैं। आगरा और मेरठ डिवीजन में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री या ज्यादा की बढ़त रिकॉर्ड की गयी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले पांच दिनों तक गर्मी से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है।

मार्च महीने में ही यूपी समेत पूरा उत्तर भारत गर्मी से बेहाल हो गया है। गर्मी का आलम ये है कि ऐसा लग रहा है कि जैसे अप्रैल-मई का महीना हो। एसी, फ्रिज, कूलर, पंखे की दुकानों पर खरीदारों की लाइन लग गयी है। वहीं मौसम विभाग ने भी इस बार भीषण गर्मी की चेतावनी जारी कर दी है।

लगातार चढ़ते पारे और चिलचिलाती धूप से राजधानी लखनऊ के लोग बेहाल हो गये हैं। आगरा और मेरठ डिवीजन में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री या ज्यादा की बढ़त रिकॉर्ड की गयी है।मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में सूरज का सितम और बढ़ने वाला है, जहां तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक, आने वाले दिनों में यूपी के तापमान में और इजाफा देखा जाएगा। इस दौरान तेज़ लू भी चल सकती है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि गर्मी ने यूपी में पिछले 25 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। वहीं इस हफ्ते तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस का और इजाफा हो सकता है, जिससे कि लखनऊ का अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *