ज्यादा बारिश वाले क्षेत्रों का सर्वे कर किसानों को दिया जायेगा मुआवजा

News

देश के ज्यादातर हिस्से कमौसमी बारसिह झेल रहे हैं।  ऐसे में मौसम विभाग की भविष्यवाणी हैं की 30 सितंबर 2021 तक गैर कमौसमी बारिश हो सकती हैं। ऐसे में अभी देश के बहुत सारे हिस्सों में तिलहनकी फसल पककर काटने के लिए तैयार हो गई है। परंतु लगातार हो रही बारिश की वजह से फसलें कट नहीं पाई है और भारी मात्रा में नुकसान हुआ हैं।

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जीने दे यह सूचना दी है कि जिन क्षेत्रों में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई हो , अगले 48 घंटे में रिपोर्ट दे। जो भी क्षेत्र इस बारिश से प्रभावित हो गए हैं उउन किसानो की किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी। जो भी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत नहीं हुई है उन्हें भी सूचना श्री उप मुख्यमंत्री जी ने दी है उनको भी क्षतिपूर्ति का लाभ दिया जायेगा।

राज्य सरकार ने ना केवल तिलहर किंतु बागवानी दलहनी फसलों को नुकसान की पूर्ति के लिए भी आंकड़े मगवाये हैं की जिससे उनकी मदद की जा सके। कहां कितना नुकसान हुआ है इसकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही क्षतिपूर्ति की जाएगी।  इस वर्ष फसलों के नुकसान की गिरदावरी को देखते हुए सरकार ने बीमा कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि वह इस नुकसान का  भुगतान जल्द से जल्द करें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत करने के लिए भी उपर्युक्त निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *