आम आदमी के घर के सपने पर जीएसटी की मार, ईंट पर जीएसटी दोगुना से ज्यादा हुआ

News

महंगाई ने पहले से ही आम आदमी की कमर तोड़ रखी है अब मकान बनाने का सपना देख रहे आम आदमी के लिए बहुत बुरी खबर सामने आ रही है। मकान बनाना पहले से ही महँगा हो गया था। क्योकि सरिया सीमेंट और स्टील के दामों में बहुत बढ़ोतरी हो गई थी अब ईटे भी महंगी होने वाली है।

खबरों के अनुसार अब केंद्र सरकार ईंटों पर लगने वाले जीएसटी को दोगुना से ज्यादा कर दिया है।पहले सभी तरह की ईंटों पर 5 प्रतिशत जीएसटी लग रहा था। एक अप्रैल से अब ईंटों पर जीएसटी की दर 12 प्रतिशत होगी। इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) का लाभ छोड़ने की शर्त पर जीएसटी आधा हो सकेगा लेकिन इससे आम उपभोक्ता को कोई राहत नहीं मिलेगी।

घर बनाने का सपना देख रहे लोगो को सरकार एक के बाद एक महंगाई का झटका दिया है। बतादे के पिछले कुछ समय सरकार सरिये पर भी जीएसटी को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर चुकी है। सीमेंट पर भी जीएसटी दर 28 प्रतिशत की जा चुकी है। इसी के साथ विट्रीफाइड टाइल्स, सेनेटरी वस्तुओं पर भी सरकार टैक्स बढ़ाकर 18 प्रतिशत जीएसटी वसूल रही है। सरिये के दाम भी रिकार्ड ऊंचाई तक पहुंच चुके हैं। सीमेंट की कीमतें भी लगातार बढ़ रही है। टाइल्स के दामों में भी 40 प्रतिशत की वृद्धि हो चुकी है।

सभी तरह की ईंटे चाहे फ्लाइ ऐश की हो या मिट्टी की सभी पर 12 प्रतिशत जीएसटी देय होगा। अगर कोई व्यापारी अपना इनपुट टैक्स क्रेडिट छोड़ता है तो उसके लिए जीएसटी आधा होकर छह प्रतिशत हो जाएगा। इस शर्त का लाभ चुनिंदा जीएसटी रजिस्टर्ड डीलर्स यानी बड़े बिल्डर आदि ले सकेंगे। आम उपभोक्ता से तो विक्रेता 12 प्रतिशत टैक्स ही वसूलेगा। सीधे तौर पर सरकार महंगाई बढ़ाकर अपना टैक्स कलेक्शन बढ़ाती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *