आधार कार्ड पर नाम की जगह लिख दिया ‘मधु का पांचवां बच्चा’, टीचर देखकर हैरान

News

अक्सर हमने देखा है के सभी के आधार कार्ड पर जो फोटो होती है वह उनकी रियल फोटो से काफी अलग होती है इस बात को लेकर सभी मजाक बनाते है। आधार कार्ड में ऐसे बहुत किस्से सामने आये है जिसमे नाम गलती हो एड्रेस जेंडर हो या फिर जन्म तारीख में आधार कार्ड बनाने वाले ने गलती करदी है जिससे ठीक करवाने के लिए हमे बहुत सी मुसीबतो का सामना करना पड़ता है।

ऐसा एक किस्सा उत्तरप्रदेश से सामने आया है।बतादे के उत्तर प्रदेश के बदांयू जिले में आधार कार्ड बनाने वाले कर्मचारियों की एक घोर लापरवाही का मामला सामने है। मामला एक छोटी बच्ची के आधार कार्ड का है, जिसमें उसके नाम की जगह “मधु का पांचवा बच्चा” लिख दिया गया है। आधार बनाने वाले इन कर्मचारियों की गलती का सजा अब उस बच्ची को भुगतान पड़ रहा है, जिसे स्कूल ने आधार में ‘गलत नाम’ होने की वजह से एडमिशन देने से मना कर दिया।

स्थानीय मीडिया के के मुताबिक, बिलसी तहसील के रायपुर गांव के रहने वाली दिनेश बीते शनिवार को एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में अपनी बेटी आरती का एडमिशन कराने के लिए गए थे। दिनेश ने जब अपनी बेटी के पहचान-पत्र के तौर आधार कार्ड दिखाया तो उसे देखकर स्कूल के टीचर हैरान रह गए।आधार कार्ड पर नाम की जगह ‘मधु का पांचवां बच्चा’ लिखा था। साथ ही में अंग्रेजी में बच्ची का नाम ‘Baby Five of Madhu’ लिखा गया था। स्कूल ने आधार कार्ड को देखकर बच्ची को एडमिशन देने से मना कर दिया और दिनेश को आधार कार्ड सही कराकर लाने को गया।

हालांकि इसी दौरान इस आधार कार्ड की किसी ने फोटो खींच ली, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल है। फोटो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन ने इस मामले के जांच के आदेश दिए हैं। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है आधार कार्ड पर बच्ची का यह नाम कैसे छपा और इसमें गलती आधार बनाने वालों की थी या बच्ची के परिजनों की।

बदायूं की डीएम दीपा रंजन ने बताया कि एक आधार कार्ड में बच्ची के नाम की जगह ‘मधु का पांचवा बच्चा’ लिखी होने की बात उन्होंने सुनी है। आधार कार्ड को बैंक और पोस्ट ऑफिसों में बनाया जाता है। अगर ऐसा हुआ है तो यह पूरी तरह से लापरवाही का मामला है और पोस्ट ऑफिसों और बैंकों को इस मामले में अलर्ट करेंगे।

आधार में दो बार कर सकते हैं नाम चेंज

बता दें कि आधार कार्ड में अगर नाम की स्पेलिंग में कोई गलती है या शादी के बाद महिलाएं अपने सरनेम में बदलाव करना चाहती हैं तो वह ऐसा कर सकती है। UIDAI ऑलनाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीकों से नाम में बदलाव किया जा सकता है। लेकिन, नाम अपडेट (Name Update in Aadhar card) केवल दो बार ही कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *