सर्दियों में रोज मूली खाने के फायदे जान के आप भी जो जायेंगे हैरान!

Informational News

सर्दियों के आते ही बाजार हरी सब्जियों से भर जाते हैं। और सर्दियों के आते ही मूली भी मिलती हैं वो भी बोहोत काम दामों पर। काफी लोग इसको सलाद एवं पराठो में भरकर खाते हैं लेकिन बोहोत सारे ऐसे लोग भी होते हैं जो की मूली खाने से कतराते हैं तो उन लोगो के लिए आज हम मुली के लाभ लेकर आये हैं। मूली खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.इसका सेवन करने से दिल का खतरा कम होता है।

पेट के रोगो में भरपूर फायदा 

मूली में कैल्‍श‍ियम और मैग्‍नीशियम पाया जाता है। फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन से भरपूर मूली शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह कारगर मानी जाती है। इसके आलावा मूली खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है। मूली खाने से दिल की बीमारी का खतरा कम होता है और ब्‍लड फ्लो अच्‍छा रहता है।

ब्लडप्रेशर को करता हैं कण्ट्रोल  

मूलीमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जिसे खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। मूली में एक खास तरह का एंटी हाइपरटेंसिव तत्व भी पाया जाता है जो हाई ब्लड प्रेश को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। अगर आंखों की रोशनी कमजोर है तो आंवला, संतरा, पालक के साथ ही आपको मूली का सेवन करना चाहिए। यह विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक माने जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *