आधार कार्ड है तो सिर्फ 1% ब्याज पर लोन (LOAN ) देगी मोदी सरकार, जानिए इस वायरल मैसेज की सच्चाई

Informational

आज के समय में हर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है. लेकिन कई बार कुछ लोग जाने अनजाने में साइबर ठगों के संपर्क में आ जाते है और फ्रॉड का शिकार बन जाते है। सोशल मीडिया पर पिछले कुछ दिनों से एक ऐसा ही मैसेज वायरल हो रहा है।

अगर आप फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं, तो आपको पिछले कुछ दिनों से एक मेसेज देखा होगा कि अगर आपके पास आधार कार्ड है, तो मोदी सरकार आपको आधार कार्ड के जरिये से केवल 1% ब्याज पर लोन मिल जायेगी । यदि आपको यह संदेश अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है अच्छा है , अगर अभी रक् नहीं आया तो शायद जल्द ही आपको यह मेसेज आ सकता हैं।

यदि आप अभी तक इस साइबर ठग के संपर्क में नहीं आए हैं, तो कोई बात नहीं, अन्यथा यदि आप उसे अपना पासवर्ड या ओटीपी जैसी माहिती देते हो तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

इस मैसेज की जांच पीआईबी (PIB) ने की है। पीआईबी (PIB) की जांच में पता चला कि मैसेज गलत था। PIB ने एक ट्वीट में चेतावनी दी है कि PIBFactCheck: यह दावा फर्जी है। सरकार के पास ऐसी कोई योजना नहीं है। आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर शेयर किए जा रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री योजना के तहत आधार कार्ड के जरिए 1% ब्याज पर लोन मिल जायेगा तोह यह मेसेज सरासर एक जूठ है। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री योजना’ नामक किसी भी योजना के तहत किसी भी प्रकार की कोई लोन नहीं दी जा रही है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि यह जानकारी पीआईबी PIB ने दी है। पीआईबी PIB एक सरकरी एजेंसी है जो भारत सरकार की नीतियों, पहलों और उपलब्धियों के बारे में समाचार पत्रों और सोशल मीडिया को सूचित करने का काम करती है।

अगर आप ऐसे किसी भी गलत या फ्रॉड के बारे में शिकायत करना चाहते है तो आप निचे दी गई माहिती पे कर सकते है।

आप पीएबी PIB की मदद से जान सकते हैं कि सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या गलत। कोई भी स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या संदिग्ध समाचार URL PIB फैक्ट चेक को व्हाट्सएप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या [email protected] पर मेल कर सकता है। इससे आपको पता चल जायेगा के यह माहिती सच है के एक जुठ।

हम आपसे निवेदन करते है के आपको किसीभी प्रकार का कॉल आये और उसमे आपकी बैंक डिटेल ,एटीएम का पासवर्ड या OTP मांगे तो बिलकुल भी न दे। आपकी किसी भी प्रकार की गोपनीयत माहिती किसी के साथ शेर न करे अन्यथा आपको इसका नुकसान भुगतना पड सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *