अब मार्च 2022 तक इन लोगों को मुफ्त में मिलेगा गेहूं और चावल, कैबिनेट में लिया गया बडा फैसला

Informational News

महामारी के चलते भारत में लॉकडाउन लगाया गया था, जिससे कोरोना रूपी महामारी से बचा जाये। जिसकी वजह से हजारों लोगो कि नौकरी गई तो दिहाड़ी मजदूर और छोटे-मोटे काम दार की रोजी-रोटी पर असर पड़ने लगा। उनको दो वक्त के भोजन के लिए सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो गया। लॉकडाउन में नौकरी या मजदूरी जाने के बाद उनको दो वक्त का राशन कौन देगा? ये भारत के आगे सबसे बडा सवाल था, तब भारत सरकार ने आगे आके प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की। इसके तहत गरीब वर्ग के लोगों को दो वक्त के भोजन के लिए राशन उपलब्ध करवाया जाता हे।

यह योजना लॉकडाउन से लेके अब तक शुरू है जिसके तहत भारत के 80 करोड लोगों को राशन मिल रहा है। मगर इस योजना को लेकर सबसे बड़ा सवाल यह था कि यह योजना महामारी को देखते हुए शुरू की थी और यह कब तक चालू रहेगी इसके बारे में कोई नहीं जानता था। यह योजना को पिछले साल यानी 2020 में मार्च महीने में शुरू किया था जिसको 2020 अप्रैल जून तक किया था, मगर बाद में इसको नवंबर 2021 तक बढा दिया गया था.

केन्द्र सरकार की दी गई हुई तारीख नवंबर महीने में खत्म हो रही है। तो भारत के 80 करोड गरीबों के आगे सबसे बड़ा सवाल यह है कि आगे यह योजना शुरू रहेगी या सरकार के द्वारा बंद कर दी जाएगी।  इस सवाल का जवाब आ गया हे. मिलती खबरो के मुताबित अब इस योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है. केंद्रीय कैबिनेट से इसको बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है. अब इस योजना के तहत 2022 तक लाभार्थियों को मुफ्त राशन मिलता रहेगा.

योजना का फायदा नहीं मिल रहा तो कर सकते हे ये उपाय!

अगर राशन डीलर इस योजना के तहत आपके कोटे का आनाज आपको देने से मना कर रहे हैं, तो आप टोल-फ्री नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं. नेशनल फूड सिक्योरिटी पोर्टल (NFSA) पर हर राज्यों के लिए टोल फ्री नंबर मौजूद होते हैं. आप NFSA की वेबसाइट https://nfsa.gov.in पर जाकर मेल लिखकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *