मछली बेचने वाले ने लौटाया ‘नोटों से भरा बैग’, 3 साल तक खोजा पैसों का असली मालिक

News

आज हम आपको ईमानदारी की मिसाल पेश करने वाली एक ऐसी खबर के बारे में बताते हैं, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना के बशीरहाट में मछली बेचने वाले एक शख्स ने ईमानदारी की एक अनूठी मिसाल पेश की। मछली बेचने वाले मोहम्मद अबू काशेम गाजी को 3 साल पहले सड़क पर एक नोटों से भरा बैग मिला था, जिसे उन्होंने अपने पास संभल कर रख लिया। उनको यकीन था कि एक दिन उस बैग का असली हकदार उन्हें जरूर मिलेगा और हुआ भी कुछ ऐसा ही। असली मालिक को ढूंढ कर अबू ने पैसों से भरा बैग लौटा दिया।

आज से तीन साल पहले एक मछली बेचने वाले की दुकान पर एक टीचर अपना नोटों से भरा बिग भूल गए थे। टीचर ने यह बेग बार बार ढूढ़ने की कोशिश की लेकिन वह बेग नहीं मिला। जिसके बाद टीचर ने बेग वापिस आने उम्मीद छोड़ दी थी। लेकिन जिसको यह बेग मिला था उसने अपने घर पर वह बेग संभलकर रखा था और उसे उम्मीद थी के उसे यह बेग का असली मालिक जरुर मिलेगा।

लेकिन उस वक्त अबू को नहीं पता था कि उस बैग में क्या है। बाद में जब अबू ने बैग को खोल कर देखा तो उनकी आंखें फटी की फटी रह गईं। उस बैग में 70 हजार रुपये थे, जिसमें नोटों के बंडल रखे हुए थे। उन्होंने उस बैग को अपनी पत्नी को संभाल कर रखने को दे दिया, जिसे उन्होंने अलमारी में रख दिया। उसके बाद लॉकडाउन के दौरान जब अबू का काम बंद पड़ गया था तब भी उन्होंने उन पैसों को हाथ नहीं लगाया।

उसके बाद अचानक से एक दिन जब दोबारा अबू और उसकी पत्नी को लगा कि इतने साल बाद भी जब कोई उस बैग का हकदार नहीं आया तो उन्होंने उन पैसों को मस्जिद में दान कर देने के बारे में सोचा। जब दोबारा उस बैग को खोला और ध्यान से देखा तो पाया कि उसमें एक स्टेशनरी की दुकान का कैश मेमो था। बस फिर क्या था, बिना किसी देरी के अबू उस नोटों से भरे बैग को लेकर उस दुकान पर पहुंच गए और पूछने पर यह साफ हो गया कि वो बैग चम्पक नामक उसी टीचर का था जिसकी वो स्टेशनरी की दुकान थी।

3 साल बाद अपने पैसे को वापस देख चम्पक की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उन्होंने यह भी बताया की उस बैग में एक रुपया भी काम नहीं था. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि आज के इस युग में ऐसे लोगों मिलना बहुत कठिन है।

जान लें कि मोहम्मद अबू काशेम गाजी एक बेहद गरीब परिवार से हैं और केवल मछली बेचकर ही अपना गुजारा करते हैं। उनकी इस ईमानदारी को देखते हुए एक ऐसी मिसाल कायम हुई है कि शायद ही कोई ऐसा हो जो उनकी तारीफ ना करे। टीचर चम्पक की बहुत मिन्नतों के बाद मोहम्मद अबू काशेम गाजी ने 10 हजार रुपये इनाम के तौर पर स्वीकार किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *