अनाज के साथ फ्री मिलेगा एक-एक किलो नमक, चना और तेल; जानें कब से शुरू होगा वितरण

Informational News

उत्तरप्रदेश के राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। बतादे के उत्तप्रदेश के राशन कार्ड धारको को अब से सरकारी राशन की दुकानों पर गेहूं, चावल के साथ अब चना, तेल और नमक भी मिलेगा। आयोडाइज्ड नमक के साथ साथ साबुत चना/दाल एक-एक किलो जबकि एक लीटर तेल का पैकेट मिलेगा। इन पैकेट्स पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो भी छपी होगी। बता दें कि यूपी में 12 दिसंबर से राशन वितरण के महा अभियान की शुरुहो गया है। सरकार इस अभियान के तहत 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को बूस्टर डोज के रूप में दोगुना मुफ्त राशन देने वाली है।

इन लोगों को मिलेगा योजना का लाभ

देश में अब तक का यह सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान है. सरकार की योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा। गरीबों, मजदूरों और किसानों को बड़ा सहारा देने के लिए शुरू हो चुके इस अभियान की निगरानी अफसरों के साथ ही सांसद और विधायक भी करेंगे। 12 दिसंबर से शुरू हो चुके राशन वितरण महा अभियान योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दोगुना राशन वितरित किया जाना है। अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 इकाइयां प्रदेश में हैं।

इतना खाद्यान्न मिलेगा निशुल्क

अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति राशनकार्ड 35 किलो खाद्यान्न दिया जाएगा. जिसमें (20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल) निःशुल्क दिया जाएगा. वहीं पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को 5 किलोग्राम खाद्यान्न जिसमें (3 किलोग्राम गेहूं और 2 किलोग्राम चावल) प्रति यूनिट निःशुल्क प्रदान किया जाएगा. अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारको को प्रति राशनकार्ड 1 किलोग्राम आयोडाइज्ड नमक, 1 किलोग्राम दाल (साबुत) चना एवं 1 लीटर खाद्य तेल (सरसों तेल/रिफाइंड ऑयल) निःशुल्क प्रदान किया जाएगा.

मार्च तक मिलेगा फ्री राशन

गौरतलब है कि महामारी के दौर में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर में खत्म हो रही थी. इसको देखते हुए सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी. जिसके बाद से यूपी के पात्र कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है. केंद्र ने भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है. इतना ही नहीं यूपी सरकार राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं और चावल मुफ्त दे रही है. राशन दुकानों से दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *