अगर आपने इन 3 फंड्स में की होती ₹5,000 की SIP तो आज होते 12 लाख रुपये, जानें कैसे?

Informational

आज के समय में पैसा तो हर कोई कमा लेता है लेकिन उस पैसो को निवेश कहा करे उसका ज्ञान सबके पास नहीं होता। आज के समय में लोग निवेश के लिए शेयर बाजार , गोल्ड ,एफडी या फिर SIP में निवेश करना काफी पसंद करते है। आज हम निवेश के एक अच्छे विक्लप म्यूचुअल फंड्स एसआइपी (SIP ) के बारे में बात करने वाले है। म्यूचुअल फंड्स एसआइपी (SIP) में भी बहुत साड़ी निवेश के विकल्प होते है। आप किस स्किम में अपना पैसा निवेश करते हो उस पर निर्भर करता है के आपको कितना रिटर्न मिलेगा।

अगर आप म्यूचुअल फंड्स एसआइपी (SIP) में निवेश करना चाहते तो आपको बतादे के आप अपना सारा पैसा कोई एक ही स्किम में न निवेश करे। एक्सपर्ट का कहना है के अगर आप 1 लाख रपये निवेश करने वाले है तो आप 20000 पांच अलग अलग स्कीमों में निवेश करे जिससे आपका जोखिम कम हो जायेगा। अक्सर लोग अच्छा रिटर्न देने वाले म्यूचुअल फंड्स एसआइपी (SIP) स्किम में पैसा लगा देते है एक्सपर्ट का कहना है के न करे एक ही स्किम में सारा पैसा न लगाए।

एक्सपर्ट ऐसा इसलिए कह रहे है के अगर आपने किसी एक स्किम में सारा पैसा निवेश कर दिया है तो आपके पैसे डूबने के चांस बढ़ जाते है। अगर आपने पांच अलग अलग स्कीमों में निवेश किया है तो मानलीजिए एक -दो स्कीमों में नुकसान हो रहा है तो बाकि की 3 स्कीम में आपको फायदा मिलेगा वैसे आपका पैसा डूबने के चांस कम हो जाते है।आइए इसे एक उदाहण से समझते हैं. मान लीजिए, एक निवेशक के पास हर महीने 15,000 निवेश रुपये करने की क्षमता है और वह इस पैसे को 5 साल के लिए ऊपर बताए तीन फंड्स में बराबर-बराबर निवेश करने का फैसला करता है।

सबसे पहले बात करे तो “पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड”की इस फंड ने अपने निवेशकों को पिछले 5 सालों में 57.64 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। अगर किसी निवेशक ने 5 सालों तक 5 हजार रुपये प्रति महीना की एसआईपी करके निवेश किया होता तोह उसे 4.06 लाख रुपये की कमाई की होती।

ICICI प्रूडेंशियल अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड। फंड ने पिछले 5 सालों में 22% का एब्सॉल्यूट रिटर्न दिया है, यानी हर साल औसतन 4.4 पर्सेंट का रिटर्न. इस फंड में 5 साल के लिए 5,000 रुपये प्रति महीना की एसआईपी अब तक 3.34 लाख रुपये हो जाती।

UTI निफ्टी इंडेक्स फंड : इस फंड ने 5 साल में 55.9 पर्सेंट यानी हर साल औसतन 11.18 पर्सेंट का रिटर्न दिया है। इसमें 5 साल के लिए 5,000 रुपये प्रति महीना की एसआईपी करने से निवेशक के पैसे अब तक 4.03 रुपये हो जाता। कुल मिलाकर, निवेशक के पैसे 5 साल में बढ़कर 11. 43 रुपये हो गए होते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *