1500 लिटर दुध देने वाली गाय, कीमत जान के उड़ जायेंगे होश.

News

दुनिया में कई चीजें इतनी अजीब हैं कि उन पर विश्वास करना कही बार मुश्किल हो जाता हे। आए दिन हमे खबरो मे ऐसी चीजे देखने को मिल जाती हे की वह सच हो फिर भी यकिन नही हो पाता। आज का किस्सा भी कुछ ऐसा ही हे। एक गाय जो 1500 लीटर दूध देती है, जब गाय का मालिक उसको बेच ने गया तो उसकी कीमत सुनकर आपके भी पैर के नीचे से जमिन खिसक जाएगी।

यह खबर हमारे पास अमेरिका के अल्बरतो से आइ हे, जहा एक किसान के पास क़रीब १८० से भी अधिक गाय हे, वह किसान पनीर, चीज जैसी दुध से बनी प्रोडक्ट बना के बजार मे बेचता हे. माना जाता हे की यह गाय दुनिया की सबसे महेगी गायो मे से एक हे। इस गाय की कीमत करीब २० करोड आंकी गई हे।

यह गाय की प्रजाति औसतन सालाना 9700 लीटर दूध देती है। इन गायों ने अमेरिका में स्वेत क्रांति लाने मे बडी हिस्सेदारी दी हे। किसान की यह गाय एक बारी मे करिब ५० लीटर दूध देती हे यानी महीने का क़रीबन १५०० लीटर। आपको जान के हेरनी होगी की रोजाना सब से ज्यदा दुध देने का रेकोर्ड भारत की गिर गाय के पास हे जो रोजाना ६२ लिटर तक दुध देती हे, यह प्रजाति आज ब्राजिल मे पाई जाती हे, जो इंडिया से ही ले जाई गई थी.

भारत भी पशुपालन में आगे जा रहा हे, भारत में भी आज देशी के साथ साथ विदेशी गाय भी आयात करके अच्छा मुनाफा कमाया जा रहा हे. पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए सर्कार के द्वारा भी सब्सिडी दी जाती हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *