Tata Altroz EV

टाटा लेकर आ रहा है सस्ती इलेक्ट्रिक कार जो सिंगल चार्ज करने पर चलेगी 500 कीमी, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

News

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच वाहन निर्माता अब इलेक्ट्रॉनिक मोबिलिटी के लिए नए मॉडल पेश कर रहे हैं। देश की मुख्य वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भी अपनी प्रीमियम हैचबैक कार टाटा अल्ट्रोज के लिए एक नए इलेक्ट्रॉनिक्स मॉडल पर तेजी से काम कर रही है। यह टाटा कंपनी की पहली इलेक्ट्रॉनिक कार होगी जिसे ALFA प्लेटफॉर्म पर बनने जा रही है।आइए आपको बताते है इसकी ड्राइविंग रेंज, कीमत और फीचर्स के बारे में।

Altroz ​​EV में Tata Motors Ziptron इलेक्ट्रिक पावरट्रेन का इस्तेमाल होगा। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि कार में ज्यादा बैटरी बैकअप का विकल्प भी मिलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह बैटरी पैक 25 से 40 प्रतिशत अधिक ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगा। जो करीब करीब 500 किमी एक सिंगल चार्ज में चलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कार एक बार चार्ज करने पर लगभग 500 किमी के करिब का तक का सफर तय कर सकती है। Tata Ultras Electric Nexon EV की तुलना में यह कर में ज्यादा बैटरी बैकअप आएगा। इसलिए माना जा रहा है कि इसे चार्ज होने में ज्यादा समय लगेगा। हालांकि, कंपनी की तरफ से अभी तक इसके बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। ड्राइविंग रेंज के ये आंकड़े मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं।

फिलहाल टाटा मोटर्स अपनी नेक्सॉन इलेक्ट्रिक में 30.2 kWh की बैटरी का इस्तेमाल करती है। इस एसयूवी का इलेक्ट्रिक मोटर 127bhp का पावर जेनरेट करता है। यह एसयूवी एक बार चार्ज करने पर 312 किमी तक की चल सकती है। इसके मुकाबले अगर Altorz Electric के लिए 25 से 40 फीसदी ज्यादा ड्राइविंग रेंज का दावा किया जा रहा है तो यह कार 500 किलोमीटर ड्राइविंग रेंज का आंकड़ा छू सकती है.

केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नई FAME II योजना से भी Tata Altroz ​​Electric को फायदा होगा। माना जा रहा है कि इस स्कीम का असर कार की कीमत पर साफ तौर पर देखने को मिलेगा. हालांकि लॉन्च से पहले इस कार की कीमत के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। लेकिन जानकारों का मानना ​​है कि कंपनी इस कार को 10 से 12 लाख रुपये के बीच लॉन्च हो सकती है।

 

(ऊपर बताई गई जानकारी का हम दावा नहीं करते हैं कि यह सत्य एवं सटीक है. इन्हें अपनाने से पहले इस क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *