1123 किलो प्याज बेचने के बाद भी किसान को हुआ सिर्फ 13 रुपये का मुनाफा, यह रही इसके पीछे की बडी वजह

News

पैसा तो हर कोई कमा लेता है, मगर उसको बचा के रखना या सेविंग या इन्वेस्टमेंट करना यह एक बड़ी चुनौती रहती है। पोस्ट ऑफिस में सरकार के द्वारा कहीं स्कीम चलाई जाती है जिसमे से एक यानि की PPF स्कीम। जिससे आपके बचत के पैसे उस स्कीम मे लगाने से दुगुना या तिगुना किया जा सकता है।

हमने देखा हे की कहीं लोग अपनी तनख्वाह से मिले पैसों को म्यूच्यूअल फंड, SIP, शेयर मार्केट या बैंक के बचत अकाउंट में जमा करवाते हैं। मगर सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस में बनाई गई कहीं स्कीम लोगों के लिए फायदेमंद हे। आइए जानते हैं कि ऐसी स्कीम जिसमें बिना पैसे रोके भी भरी कमाई हो सकती हे.

पीपीएफ एक ऐसी योजना है जिसमें पैसे रोकने से आपको अच्छे से अच्छा ब्याज मिलता है। 15 साल की अवधि तक आपके पैसे जमा रहते हैं मगर उस पर चक्रवर्ती ब्याज के हिसाब से आपको रिटर्न मिलता है। इसके अलावा पीपीएफ में जमा पैसे की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। और पीपीएफ में जमा पैसों से आपको टैक्स में भी छूट मिलती हे। पीपीएफ में हाल के दिनों में 7% से भी अधिक ब्याज मिलता है।

पीपीएफ में जमा पैसों से आप 15 साल बाद आप की जमा राशि आप निकाल सकते हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस आपको दो विकल्प देते हैं अगर आपके पीपीएफ अकाउंट में 15 साल पूरे हो गए हैं और आप उसे 5 साल की अवधि तक बढ़ाना चाहते हैं तो, आपको 15 साल में पीपीएफ में आप के जितने भी पैसे हुए हैं उसमें आपको आगे भी ब्याज मिलता रहेगा और आपको एक भी पैसा नया जमा नहीं करना होगा। इस तरह बिना निवेश के भी आप पीपीएफ से ज्यादा ब्याज का फायदा ले सकते है।

बस आप को आप की जमा राशि पीपीएफ अकाउंट से नहीं निकालनी है और अगले 5 सालों तक आपको आपके पैसों पर ब्याज मिलता रहेगा और उसके बाद आप की जमा राशि के साथ में ब्याज की रकम के साथ आप उसको निकाल सकते हैं। पीपीएफ में अगर हर महीने आप ₹2000 भी जमा करवाते हैं तो आपको 15 साल बाद ₹650000 के करीब मिलेंगे।

यह अनुमान आप लगा सकते हो आपको ₹50 किलो मिलने वाली प्याज की कीमत सिर्फ किसान को 1.5 रुपये के करीब मिले। पूर्व लोकसभा सांसद ने इस रसीद का फोटो लेकर ट्वीट भी किया था और उन्होंने बताया था कि कोई इन ₹13 का क्या करेगा, यह अस्वीकार्य है, किसान अपने खेत से प्याज की दुकान पर प्यास की 24 बोरी भेजी और बदले में उनको सिर्फ ₹13 मिले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *