मिडल क्लास के लिए वरदान है है ये Bed AC, तीन बल्ब के बराबर आएगा बिजली का बिल

Informational News

हमारे देश में सर्दी के मौसम की तकरीबन विदाई हो चुकी है और गरमी का मौसम में दस्तक दे दी है दी। अभी मार्च महीने की शुरुआत बावजूद इसके दोपहर होते-होते पारा 31 से 32 डिग्री के आस-पास पहुँच चुका है। गर्मी के मौसम में घर हो या ऑफिस कमरे को ठंडा रखने के लिए हर कोई Air Conditioner का इस्तेमाल करता है। लेकिन इसमें जो सबसे ज्यादा दिक्कत आती है वो है बिजली का बिल। तो आज हम आपके लिए इसी समस्या का समाधान ढूंढकर लाए हैं। हम एक ऐसे एसी के बारे में आपको बताएंगे जो पूरे कमरे के बजाय सिर्फ आपके बेड एरिये को ठंडा रखेगा। वहीं यह AC बाकी AC के मुकाबले करीब 60 से 65 फीसदी बिजली की खपत को कम कर देगा। इससे घर और बिजली का बिल दोनों ठंडे रहते हैं।

दरअसल, तुपिक नामक कंपनी ने एक अनोखा एसी तैयार किया है, जो सिर्फ बेड एरिया को ठंडक प्रदान करता है। इस एसी का डिजाइन तंबु की तरह दिखता है। यह तंबुनुमा एसी किसी सामान्य एयर कंडीशनर की तुलना में 60 से 65 प्रतिशत तक कम बिजली की खपत करता है, जिससे बिजली का बिल बहुत ही कम आता है और ग्राहक को तेज गर्मी से राहत भी मिल जाती है। इसके अलावा यह एसी पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुँचाता है।

बिजली का बिल आधे से भी कम

इस Air Conditioner को चलाने में मात्र तीन बल्ब जलाने जितना खर्च आता है। यानि कि तकरीबन 400 वाट बिजली में ये AC काम करने लगता है। इस AC को आप Solar Energy से भी चला सकते हैं। इस एयर कंडीशनर का साइज 11 इंच लंबा और 18 इंच चौड़ा है, जिसकी वजह से इस एसी को इस्तेमाल करने के लिए बेड को तंबु की आकृति में तब्दील करना होता है। Tupik Bed AC के साथ-साथ आपको तंबू भी खरीदना होगा, जिसे आपको अपने बेड पर फीट करना होगा। यह तंबू आपके बेड को चारों तरफ से ढक लेगा, जिसकी वजह से AC बेड एरिया को अच्छी तरह से ठंडा कर देता है। हालांकि इस एसी को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने बेड को तंबु के अंदर ही रखना होगा और उसी के अंदर बैठने या लेटने पर आपको ठंडी हवा प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *