पेट्रोल और डीजल भूल जाएं!: अपनी पुरानी कार को बनाएं इलेक्ट्रिक, सिर्फ 74 रुपये में चलेगी 100 किमी

Informational News

पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के चलते हर कोई अपना रुख इलेक्ट्रिक व्हीकलकी तरफ मोड़ रहा है। हर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहता है।  लेकिन हर किसीके बजट में नई कारें फिट नहीं बैठ सकती। पहलेसे ही हर चीज में महंगाई चल रही है और हर कोईअब इलेक्ट्रिक कार नहीं खरीद सकता। इसी के चलते बहुत सारी कंपनियां और बहुत सारे स्टार्टअप आपके रेगुलर पेट्रोल डीजल कार को इलेक्ट्रिकल में बदलने के लिए किटी लांच की है।

बहुत सारी मैन्युफैक्चरर्स कंपनी पुरानी कारों को इलेक्ट्रिक कारों में कन्वर्ट कर रही है। चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आप भी अपने पेट्रोल और डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करें तो आपको कितना खर्च आएगा और कितनी रेंज मिलेगी।

हलाकि किसी भी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में बदला जा सकता है। कारों में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिक लगभग सभी कारों के लिए एक जैसे ही होते हैं। हालांकि उसमें बैटरी और मोटर का अंतर जरूर आ सकता है किसी भी कार्य को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराने का खर्च इस बात पर निर्भर करता है कि उसमें कितने किलो वाट की बैटरी गई है और कितने किलो वोट का मीटर लगाया गया है।  इन दोनों ही पार्ट पर कार की पावर और ड्राइविंग रेंज निर्भर होती है।

किसी भी पेट्रोल डीजल की कार को इलेक्ट्रिक कार में बदलने के लिए सभी पुराने मेकेनिकल पार्ट को बदला जाता है यानी इंजन फ्यूल टैंक इंजन पावर पहुंचाने वाली केबल और दूसरे पाठ के साथ एयर कंडीशनिंग के कनेक्शन को भी बदला जाता है इन सभी पार्ट्स को इलेक्ट्रिक पार्ट्स मोटर कंट्रोलर बदला जाता है। सभी पार्ट बोनट के नीचे ही लगाए जाते हैं वही फ्यूल टैंक को हटाकर उसकी कैप पर चार्ज पर लगाया जाता है। कार के मॉडल में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाता है।

माना कि आपको इसको इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने के लिए 5 लाख तक का खर्च करना होगा लेकिन आप के बाद आपको यह कर केवल 74 पैसे ही प्रति किलोमीटर खर्च होते हैं इसका मतलब है कि आप केवल ₹74 में ही 100 किलोमीटर का सफर कर सकते हैं जहां की ₹100 के पेट्रोल में आपके केवल  8 से 12 किलोमीटर ही सफर कर पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *