दो रॉकेट वाले अभियान के जरिए चंद्रमा पर इंसान भेजगा चीन

News

चीन की योजनाओं के बारे में बताएं तो इसलिए कुछ सालों में अंतरिक्ष क्षेत्र में काफी तरक्की और सफलता हासिल की है. जिस वजह से दुनिया चीन की अंतरिक्ष योजनाओं को गंभीरता से ले रही है. अमेरिका ने आर्टेमिस अभियान शुरू किया है. चंद्रमा को लेकर अभियान में जरा सी सुगबुगाहट एक हलचल पैदा कर देती है कल भारत ने चंद्रयान अभियान को लॉन्च किया है. लेकिन चीन ने चंद्रमा पर इंसान भेजने के लिए योजना शुरू की है इससे चीन फिर से सुर्खियों में आ गया है. इस बार चीन का राकेट वाला यह अभियान काफी अलग बताया जा रहा है. क्यूकी
परंपरागत अंतरिक्ष अभियानों से यह अभियान काफी अलग है.

चीन की योजना की नई जानकारी

चीन का लक्ष्य है 2030 तक चंद्रमा पर चीनी यात्रियों को पहुंचाना. लेकिन इस योजना से जुडी एक नई जानकारी मिली है. जिस से चीन सुर्खियों में आ गया है. चीन की नई योजना की बात करें तो चीन अपने नए अभियान में 2 रॉकेट का प्रक्षेपण करेगा जिसमें एक रॉकेट में चीनी यात्री होंगे और दुसरे रॉकेट में लैंडर होगा.

दो रॉकेट के जरिए होगा प्रक्षेपण

इस बार चीन का यह अमेरिका और रूस के परंपरागत अभियानों से काफी अलग होगा जिसमें इस अभियान में दो रॉकेट के साथ उड़ान भरेगा दो रॉकेट में एक रॉकेट में यात्री यात्री हो गए और दूसरे वाले रॉकेट में चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किए जाने वाले यह अंतरिक्ष यान 2030 चंद्रमा पर यात्रियों को पहुंचाने के अपने मकसद में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है.

क्या होगा इस अभियान में

चीन के वुहान शहर में एक सम्मेलन के दौरान चाइना मैन्ड स्पेस के डिप्टी चीफ इंजीनियर जांग हाइलियन ने बताया है कि इस अभियान मे चंद्रयात्री मिशन के वैज्ञानिक कार्य पुरे करेंगे जैसे कि चंद्र पर से कुछ नमूने जमा करेंगे और लेंडर चंद्र यात्रियों को वापस चंद्रमा का चक्कर लगा रहे ऑर्बिटल में पहुंचाने का काम करेगा जिस से यात्री पृथ्वी तक वापस आ पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *