थक गए हैं नौकरी से तो घर बैठे शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Informational

आज की दुनिया में लोग कम पैसा लगाकर ज्यादा कमाई करना चाहते हैं। अगर आप लोग भी ऐसा ही कुछ करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसमें आप अच्छा खासा पैसा लगाकर ज्यादा कमाई कर सकते हैं। और यह बिजनेस मसालों के उत्पादन का है. दुनिया भर में मसालों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। मसाले हर घर के किचन में मिल जाते हैं. देश में लाखों टन विभिन्न मसालों का उत्पादन होता है। मसाले बनाने के लिए आपको उसके टेस्ट की थोड़ी समझ और मार्केट की समझ होनी चाहिए।

अगर आप भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको 3.50 से 4 लाख रुपए की जरूरत होगी। और सबसे पहले इस यूनिट को लगाने के लिए आपके पास 250 से 350 स्क्वायर फीट जगह होनी चाहिए। और इस जगह पर बिल्डिंग या शेड बनाने में आपको 50 से 60 हजार रुपए का खर्चा आएगा। उसके बाद मेकिंग यूनिट की मशीनरी के लिए आपको 40 से 50 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। और उसके बाद आपको कच्चे माल के लिए 2.50 से 3 लाख रुपये की आवश्यकता होगी, यानी सब कुछ मिलाकर आप आसानी से 3.50 से 4 लाख रुपये में मसालों का अपना व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं। अगर आपके पास पैसा नहीं है फिर भी आप यह बिजनेस करना चाहते हैं तो उसके लिए आप बैंक लोन ले सकते हैं या बिजनेस लोन भी ले सकते हैं।

भारत में विभिन्न प्रकार के मसालों का उपयोग किया जाता है जैसे हल्दी, लाल मिर्च, काली मिर्च, गरम मसाला, धनिया पाउडर, जीरा आदि का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा सांभर मसाले की भी डिमांड है। यदि आप इन मुद्दों का उत्पादन कर रहे हैं, तो बाजार में आवश्यकता के अनुसार उत्पादन करें। आप बाजार में घूमें और देखें कि किन वस्तुओं की अधिक मांग है और किन वस्तुओं की कम है और उसी के अनुसार अपनी वस्तुओं का उत्पादन करें ताकि आपको कोई नुकसान न हो।

अगर कमाई की बात करें तो पूरे साल में अगर 180 से 200 क्विंटल मसालों का उत्पादन होता है तो 5000 से 5500 रुपये प्रति क्विंटल मिल जाता है. एक साल में आप 9.50 से 11 लाख रुपए का बिजनेस कर सकते हैं। अगर आप इसमें से 6 से 7 लाख रुपए खर्च कर दें तो भी आप आसानी से 3 से 4 लाख रुपए कमा सकते हैं। यदि आप अधिक लाभ चाहते हैं तो अपनी चीजों को ठीक से पैक करें क्योंकि आपका उत्पाद पैकिंग के डिजाइन पर चलता है। अपने उत्पाद को बेचने के लिए आप सीधे स्थानीय बाजार में या दुकानदारों को या फिर घरों में बेच सकते हैं। या आप अपने प्रोडक्ट को वेबसाइट लगाकर भी बेच सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *