गोल्ड जीतते ही बन गए करोड़ पति, नीरज चोपड़ा को इतने मिले पुरस्कार

Informational News

नीरज चोपड़ा ने शनिवार, 7 अगस्त को टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता और खेलकुड़ महाकुंभ ओलंपिक खेलों में अपना नाम सुवर्ण अक्षरों में लिखवा दिया। आपको बतादे के हरियाणा के पानीपत निवासी 23 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर की दूरी तक भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीता.

ओलम्पिक के 100 से भी ज्यादा के इतिहास में यह पहली बार है जब भारत ने ओलंपिक में एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीता है। भाला फेक के फाइनल में चेक रिपब्लिक के दो एथलीटों ने रजत और कांस्य दोनों पदक जीते। नीरज ने ट्रैक और फील्ड स्पोर्ट्स में देश के लिये अंडर -20 विश्व चैंपियनशिप में भाला फेंक में स्वर्ण पदक भी जीता।

साल 2008 के बाद यह पहली बार हो रहा है के जब किसी भारतीय खिलाडी ने गोल्ड मैडल जीता हो। नीरज को इस उपलब्धि के लिए बधाई और नकद पुरस्कारों की बरसात हो रही है। तो आपको बताते है के नीरज चोपड़ा को क्या क्या इनाम मिलने वाले है।

मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा सरकार ने 6 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया है और उन्हें राज्य में जहा भी प्लॉट लेना हो उन्हें 50% कीमत में प्लाट मिलेगा।इतना ही नहीं हरियाणा सरकार ने नीरज चोपड़ा को क्लास -1 केटेगरी जॉब देना का दवा किया है और एक स्टेडियम बनाया जायेगा जिसके हेड नीरज चोपड़ा रहेंगे अगर वो चाहे तो।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भी नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है। वही ,पंजाब सरकार ने भी नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपये नकद पुरस्कार की घोषणा की है। और तो और इंडियन प्रीमियर लीग टीम चेन्नई सुपर किंग्स नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है और नीरज ने जो भाला फेका था 87.58 नंबर की जर्सी भी देने वाले है। आनंद महिंद्रा ने भी महिंद्रा की अगली आने वाली कार XUV 700 देने की घोषणा की है।

नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में ४-राजपुताना राइफल में सूबेदार के पद पर हैं और एक जूनियर कमीशंड अधिकारी हैं। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज नरवणे ने कहा कि नीरज की उपलब्धि पर पूरी भारतीय सेना को गर्व है।

नीरज को फैशन का भी शौक है। उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल से देखा जा सकता है कि उन्हें इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के कपडे पहनने का शौक है। सोशल मीडिया पर नीरज के 9 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं और अभी गोल्ड मैडल जितने के बाद उनके फ़ॉलोअर्स काफी तेजी से बढ़ रहे है। अभी और भी बहोत सारे पुरस्कार नीरज को मिलेंगे , पुरस्कारों की लाइन अभी बहोत लम्बी चलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *