खुशखबरीः घरेलू गैस पर मिलेगी 300 रुपए की सब्सिडी, सरकार देगी नए साल का तोहफा !

Informational News

खबरों के अनुसार सरकार देने जा रही है घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं को नए साल का सबसे बड़ा तोहफा सूत्रों के मुताबिक सरकार रसोई गैस पर 300 रुपए की गैस सब्सिडी देगी ! पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी के बाद सरकार गैस सब्सिडी बढ़ाने जा रही है। साल 2022 के शरुआती महीनो में से बढ़ी हुई सब्सिडी शुरू हो सकती है। अगर ऐसा हो जाता है तो घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 303 रुपए तक की छूट दे सकती है। ऐसे में घरेलू गैस का सिलेंडर 900 रुपए के भाव पर मिल रहा सिलेंडर 587 रुपए का मिलेगा।

सब्सिडी का लाभ लेने के लिये सबसे पहले आपको अपना आधारकार्ड अपने रसोई गैस कनेक्शन से जुड़वाँ लेना होगा। उसके बाद ही आपको रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके एकाउंट में आएगी।

ऐसे कराएं मोबाइल को लिंक्ड

यदि आपका गैस कनेक्शन का मोबाइल नंबर लिंक्ड नहीं है तो उसे तुरंत लिंक्ड करवा लीजिए। यदि लिंक्ड नहीं है तो 17 डिजिट का एलपीजी आइडी भी दर्ज कर सकते हैं। एलपीजी आइडी दर्ज करने के बाद वेरिफाई करें और उसे सबमिट कर दें। बुकिंग की तारीख जैसी कई जानकारियां भरें, तब सब्सिडी की जानकारी आपको नजर आ जाएगी। कस्टमर केयर नंबर 18002333555 से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चुनाव के कारण फिर से बढ़ेगी सब्सिडी

सब्सिडी फिर से बढ़ाने के पीछे का कारण पंजाब, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव बताया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से 2015 में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए सब्सिडी की सुविधा शुरू की गई थी। पिछले डेढ़ साल से शहर के लोगों को 57.71 रुपए की सब्सिडी ही मिल रही थी, जिसके चलते लोगों ने सीमित मात्रा में सिलेंडर लेना शुरू कर दिया था। यदि फिर से सब्सिडी बढ़ जाती है तो सिलेंडर की लेने की संख्या में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *