अब किसी भी वेंडर से लगवा सकेंगे छत पर सोलर पैनल, मिलेगा सब्सिडी का पूरा फायदा, सरकार ने दी नियमों में राहत!

Informational

देश की जनता महंगे पेट्रोल और डीज़ल से परेशां होने के बाद इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ गए और अब बिजली बिल का खर्चा भी कम करने के मकसद से लोगो का ध्यान सोलर बिजली की तरफ जा रहा है। यदि आप अपने घर या बिल्डिंग की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो आपके लिए एक राहतभरी खबर की खबर आई है। देश की मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूबल एनर्जी ने कहा कि आप अपने छत पर सोलर पैनल किसी भी वेंडर से लगवा सकते हैं।

पैनल की तस्वीर से ही सरकारी स्कीम की सब्सिडी मिलेगी

मिनिस्ट्री ने कहा कि सरकारी स्कीम के अंतर्गत सोलर पैनल पर सब्सिडी पाने के लिए लगाए गए सौलर पैनल की तस्वीर ही काफी है। रूफटॉप सोलर योजना के अंतर्गत अब तक परिवारों को इस योजना का लाभ और सब्सिडी प्राप्त करने के लिए केवल लिस्टेड वेंडर्स से ही सोलर पैनल लगवाना पढता था।

मिनिस्ट्री ने बताया कि रूफटॉप सोलर योजना को और अधिक इजी बनाने का फैसला लेने के लिए केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह की अध्यक्षता में 19 जनवरी, 2022 को एक मीटिंग गई थी। इस समीक्षा बैठक के बाद मंत्री ने रूफटॉप सोलर योजना को सरल बनाने के निर्देश दिए, जिससे देश के लोगों को आसानी से योजना का लाभ दिया जा सके।

नए नियमों के तहत वितरण कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि सोलर पैनल लगने की सूचना मिलने के 15 दिन के भीतर नेट मीटरिंग मुहैया करा दी जाए। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी, जो कि 3 किलोवाट क्षमता तक की छत के लिए 40 प्रतिशत और 10 किलोवाट तक की छत के लिए 20 प्रतिशत है। इनके लगने के 30 दिनों के अंदर डिस्कॉम द्वारा हाउस ओनर के खाते में जमा कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *