सिर्फ 2 रुपये जमा करने है और मिल रही है 35 हजार पेंशन, आवेदन करना भी है बहोत आसान, ऐसे मौके बार बार नहीं आते

Informational

हमारे देश में श्रमिकों के लिए बोहोत सारी योजनाए चलती हैं जिसमे से एक महत्वपूर्ण योजना हैं -प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना। जिस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को सरकार हर महीने 3000 रुपये पेंशन उपलब्ध कवयेगी यानी की साल भर में 36000 रुपये। जिसके  को केवल 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक प्रति महीने भरने होंगे।

असंगठित क्षेत्र में वे सभी लोग शामिल होते हैं जो की किसी कमपनी ,संस्था या निश्चित काम से नहीं जुड़े हैं।  जैसे की रेकडी वाले ,रिक्सा चालक, ड्राइवर , मोची , लोगो के घरो में काम करने वाले ,भट्ठियों में काम करने वाले ,छोटे और सीमांत किसान ,चमड़े के कारीगर , मछुआरे इत्यादि। इस योजना का लाभ लेने के लिए  खता आवशयक होता हैं उसके आलावा आधार कार्ड और मोबाइल नम्बर से ही आप यह योजना में अपना नाम जुड़वाँ सकते हैं।

18 से 40 साल के बिच की उम्र के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जिनकी मासिक आय 15000 से काम हो। अगर शरमील 18 साल से यह योजना में जुड़ रहा हैं तो वो रोजाना केवल 2 रुपये बचाकर यानि की केवल महीने के 55 रुपये देकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। वही कोई नागरिक 40 साल की आयु में यह योजना शुरू करता हैं तो प्रति महीने 200 रुपये भरकर वे यह योजन से लाभान्वित हो  सकता हैं।  इस योजन का लाभ आवेदक की आयु 60 साल होने के बाद मिलता हैं। 60 साल की आयु के बाद श्रमिक को हर महीने 3000 रुआपये दिए जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *