स्कूटर में लगाई CNG किट, माइलेज जान रह जाओगे दंग. बस करना होगा इतना खर्चा और प्रेटोल की जंजट से मिल जाएगी मुक्ति.

Informational

देश में प्रेटोल के भाव दिन प्रति दिन बड रहे हे, जो आम आदमी की जेब पे भारी पड रहा है. जहा कुछ समय पहले प्रेटोल की कीमते ७० रुपये से कम थी वही आज ये १०० रुपये के आसपास हे. प्रेटोल की बढ़ती कीमते देख लोग दूसरे विकल्प भी ढूंढ रहे हे. कुछ लोग सोलर तो कुछ लोग बेट्टेरी से चलने वाले वहांन खरीद रहे हे. मगर यहाँ तो एक शक्श ने स्कूटर में ही CNG किट लगा दी और इसका माइलेज देख के सब लोग हैरान है.

CNG की कीमते ५० रुपये के आसपास है यानि प्रेटोल की कीमतों से आधी हे. आप ने कार में तो CNG देखा होगा पर यहाँ पे स्कूटर में CNG किट की बात हे. स्कूटर के साथ कोई भी कम्पनी CNG  किट नहीं देती है. वही यहाँ पर लोवाटो नाम की कम्पनी ने स्कूटर के लिए CNG किट बनाई हे. यह किट शरुआती स्कूटर में कामयाब रही हे, इसका माइलेज भी प्रेटोल स्कूटर से दुगना रहा हे.

कम्पनी ने हालही में CNG किट को हौंडा एक्टिवा मे लगाया गया हे. जिसका माइलेज प्रति kg ८० के आसपास रहा. अभी सवाल ये रहेगा की इस किट को लगाने के पीछे कितना खर्च आता होगा तो कम्पनी ने इसके बारे में भी बताया. लोवाटो ने बताया की एक्टिवा मे CNG किट लगाने का खर्च १५००० के आसपास रहेगा. कम्पनी ने बताया की यह किट लगाने में करिब ४ से ६ घंटे लगते हे.

इस किट में २ CNG बॉटल मिलेंगी जो आगे की तरफ फिट की जाएगी. CNG को कार्यरत करने के लिए लगी मशीन आपकी स्कूटी के सीट के निचे लगेगी. इनसब का खर्च मिलके १५००० के करीब होगा. CNG टंकी करिब 1.5 KG की रहेगी और उसमे आप तक़रीबन १३० km तक का सफर कर सकते हे. CNG किट लग जाने के बाद आपके पैसे बचेंगे मगर स्कूटर की कार्य क्षमता कम होगी, प्रेटोल जैसी पिक उप आपको नहीं मिलेगी. CNG किट लगाने के बाद भी आप स्कूटी को जरूर पड़ने पे प्रेटोल पे चला सकते हे.

कितनी होगी बचत? अगर आपकी स्कूटी १ लीटर प्रेटोल यानि १०० रुपये मे ५० KM तक चलती है तो प्रति किलोमीटर आपको २ रुपये चुकाने पड रहे हे. वही CNG १०० रुपये में २ किलो आ जायेगा और प्रति किलो करीब ८० से १०० KM चलेगा। यानि पहले जहा ५० KM था वही CNG किट लगाने के बाद १५० से २०० KM तक का सफर कर पायेँगे इस तरह आपको प्रेटोल की कीमतो से राहत मिल सकती हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *