सोने मे आई भारी गिरावट,अपने ऊपरी स्तर से 10000 रुपये सस्ता। जाने आपके शहर में 10 ग्राम सोने की कीमत!

Informational

पूरी दुनिया में भारत में सोने का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है चाहे वह औरतों के लिए सजने धवरने के लिए हो या फिर किसी नजदीकी रिश्तेदार को भेट सौगात के तौर पर देने के लिए। भारत में सोने का बना इस्तेमाल धार्मिक जगह पे किया जाता है, जैसे के मंदिर, गुरुद्वारा में भी किया जाता है। दुनिया के देशों में भारत सबसे ज्यादा सोना आयात करने वाला देश माना जाता है। भारत के लोग भी सोने में निवेश करना पसंद करते हैं माना जाता है कि सोने की कीमत हर साल बढ़ती रहती है इसलिए कुछ लोग निवेश के तौर पर भी सोने को चुनना पसंद करते हैं।

8 सितंबर 2021 को भी भारतीय बाजार में सोने की कीमतों में कमी देखि गई हे. पिछले १० कारोबारी सत्र के दौरान बाजार में सोने की कीमत ४९००० से ४७००० के भी निचे गई हे. वहीं, चांदी 63,500 रुपये प्रति किग्राके आसपास पर बंद हुई थी. चांदी की कीमत में आज तेजी दर्ज की गई है. भारतीय बाजारों से विपरीत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने के दाम बढ़ गए थे.

आइये जानते हे, अलग अलग शहरो में सोने की कीमत क्या रही, NOTE: दी गई कीमत में थोड़ा फर्क रह सकता हे:

अहमदवबाद मे २२ कैरट सोनेकी कीमत ४५०८०, वही २४ कैरट सोने की कीमत ४७१०० करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ४९५०० के आसपास चली गई थी.

चेन्नइ में २२ कैरट सोनेकी कीमत ४४५५०, वही २४ कैरट सोने की कीमत ४८६०० करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ४९६०० के आसपास चली गई थी.

लखनऊ में २२ कैरट सोनेकी कीमत ४६२५०, वही २४ कैरट सोने की कीमत ५०४५० करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ५१४३०के आसपास चली गई थी.

जयपुर: में २२ कैरट सोनेकी कीमत ४६३००, वही २४ कैरट सोने की कीमत ४८५०० करीब रही. ऑगस्ट में २४ कैरट सोने की कीमत यहाँ ४९८०० आसपास चली गई थी.

इस हिसाब से, अभी भी सोना अपने ऊपरी स्तर से १०००० रुपये सस्ता मिल रहा हे. बुधवार को सोने के भाव में २५० रुपये आसपास प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. राजधानी दिल्ली में २२ कैरट शुद्धता वाले सोने का भाव आज ४६२५० रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ और २४ कैरट ५०४५० रुपये पर बध हुआ. आज भी सोना अपने ऊपरी स्तर से १०००० प्रति 10 ग्राम सस्‍ता मिल रहा है. विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल गोल्‍ड की कीमतें ५८००० हजार रुपये का स्‍तर पार कर सकती हैं. अगर आप निवेश करने जा रहे हे तो अपने विशेषग्नि या आसपास के जानकारों की राय जरूर लेले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *