त्योहारों के मौसम में पैसों की जरूरत पड़े तो किसी से पैसे उधार न ले, बैंक देगा आपको उधार पैसे !

Informational

फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है। इस दौरान ज्यादातर लोगों को पैसों की जरूरत होती है। इस त्यौहार के सीजन में खास कर के नौकरी करने वाले लोगो की एक महीने के सेलेरी फटाक से ख़तम हो जाती है। ऐसे में घर में अगर कमाने वाला एक ही इंसान हो तो त्यौहार अच्छे से मना नहीं पाते और बहुत दुःख होता है ।ऐसे में कई लोग त्यौहार मनाने के लिए पैसे उधार भी लेते है ताकि उनके बच्चे अच्छे से त्यौहार मना सके। लेकिन नौकरी या बिजनेस करने वालों को अभी किसी के पास से पैसा उधार लेने की जरुरत नहीं है। वह अपने बैंक से सैलरी ओवरड्राफ्ट से पैसे ले सकता है। तो आइए जानते हैं क्या है पूरी प्रक्रिया।

सेलेरी ओवरड्राफ्ट क्या है

आपको बता दें, सेलेरी ओवरड्राफ्ट एक तरह का रिवॉल्विंग क्रेडिट है। नौकरी या पेशे से जुड़े लोगो के वेतन खाते पर बैंकों द्वारा यह सुविधा प्रदान की जाती है। यह आपको अपनी जरूरत के अनुसार वेतन के अलावा अपने खाते से पैसे निकालने की अनुमति देता है। जिसके तहत आप खाते में मौजूदा रकम जितना या फिर उससे ज्यादा पैसा बैंक से निकाल सकते हैं। सेलेरी ओवरड्राफ्ट के तहत कोई व्यक्ति तीन गुना जितना पैसा निकाल सकता है।

ब्याज कितना होगा

सेलेरी ओवरड्राफ्ट एक तरह का कर्ज ही है जो बैंक आपके रेकॉर्ड के हिसाब से आपको देती है। आप जब भी इस सेलेरी ओवरड्राफ्ट को रिटर्न करेंगे तब आप को ब्याज भी देना होगा। आपको बतादे के यह ओवरड्राफ्ट पूर्व-अनुमोदित है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसकी ब्याज दर क्रेडिट कार्ड से कम है। सैलरी ओवरड्राफ्ट को लेकर हर बैंक के अलग-अलग नियम होते हैं। कुछ बैंक आपकी सैलरी के दो से तीन गुना ओवरड्राफ्ट की सुविधा देते हैं। इसके अलावा, कुछ बैंक अपने मासिक वेतन का 80 से 90 प्रतिशत हिस्सा देते हैं। लेकिन इसके बदले में आपको ब्याज भी देना होगा। प्रत्येक बैंक अपने नियमों के अनुसार ब्याज लेता है।

पैसे कैसे प्राप्त करें

अगर आपके बैंक में सैलरी या करंट अकाउंट है। तो प्रक्रिया थोड़ी आसान हो जाती है। अगर आपके पास बैंक में FD नहीं है तो आपको बैंक में एक एसेट गिरवी रखनी होगी. आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद बैंक आपको ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान करता है। आजकल कितने बैंक पहले से ही अच्छे ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान करते हैं। जब ऐसा होता है, तो फिर से ऋण प्राप्त करना बहुत आसान होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *