साई बाबा के 8 अनमोल वचन जो आपका जीवन बदल देंगे।

Uncategorized

शिरडी साई बाबा के अपना पूरा जीवन इंसानियत ओर लोगो के भलाई के लिए समर्पित कर दिया था। चाहे वह भूखे को भोजन खिलाना हो, या बीमार को दवाई करनी हो, आम जन के दुख उन्होंने अपने हाथो से ठीक किए थे, उनके किस्से शिरडी के साथ साथ उस वक्त में चारो और मशहूर हो रहे थे।

साई बाबा ने अपने संदेशों से मानव जात को जगाने का काम किया था, वह दया, करुणा, श्रद्धा , दान, दक्षिणा, सेवा भाव जैसे संदेश दिया करते थे।

शिर्डी साईं बाबा के चमत्कारों से कोई अनसुना नहीं है। गुरुवार के दिन शिर्डी साईं बाबा का विशेष दिन माना जाता है देशभर के सभी साईं मंदिरों में गुरुवार के दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है। साईं भक्त इसमें साईं मंदिर में जाना नही भूलते। साईं बाबा के पूजा कोई धर्म जाति देख के नहीं, मगर सारे धर्म के लोग सभी जाति के लोग साथ में मिल के साईं बाबा का पूजा अर्चना करते हैं। साईं बाबा का कहना है कि सबका मालिक एक है चाहे वह किसी भी जाति धर्म से क्यों ना हो।

1. बड़ो को सम्मान और अपने से छोटे को प्यार और सही रास्ता दिखाओगे तो आपका जीवन सफल हो जायेगा।

2. जैसे कर्म करोगे वैसे ही फल पाओगे। साई बताते हे की अच्छे कर्म करने से आपका जीवन आसन हो जायेगा, पृथ्वी लोक ही नही स्वर्गलोक भी मिलेगा। जीवन में कर्म का महत्त्व बेहत हे। अगर आपका कर्म अच्छे नहीं होंगे तो जीवन भर आपको अर्चने आती रहेगी।

3. आपका जीवन बर्फ की तरह हे, फर्क जैसे धीरे धीरे पिगलता रहता हे, कुछ वेसे ही आपका जीवन भी धीरे धीरे खत्म होता रहता हे। तो जीवन को सुख शांति परोपकार के साथ जीना चाहिए।

4. साई कहते हे की मानवता ही सबसे बड़ा धर्म है, प्रेम ही सबसे बड़ी जाति हे, और सच्चे मन से की गई बात ही सबसे अच्छी भाषा हे।

5. जैसे सूर्य किसी के जीवन में उजाला लता हे, वेस ही आपको भी दूसरो के जीवन में सूर्य बनके उजाला लाना चाहिए। दूसरो को जरूरियत के समय मदद करके, गरीब को खाना खिलके, पीड़ित का दुख बटकेके।

6. चंद्र की तरह शीतल बनो, कोई आपको कितना ही गुस्सा दिलाने की कोशिश करे पर आप शांत बने रहे, शांति से हर परेशानी का हल एवम गुस्सा दिलाने वाले का मन भी आपका हस्ता चहेरा देख के पिगल जायेगा।

7. कठिनाई का हस्ते चहेरे सामना करे। कठिनाई में अगर आप टूट जाओगे तो भी वह उसका हल नहीं हे। थक के बैठ जाने से अच्छा हे, कठिनाई का हस्ते चहेरे सामना करो।हर परेशानी का हल होता हे, वेस ही आपको भी आपकी तकलीफ का हल मिल जायेगा।

8.नीव हमेशा मजबूत रखिए। जैसे हम मजबूत घरके लिए मजबूत नीव रखते हे, वेस ही आपको भी आपके जीवन में कोई भी नया कार्य करने से पहले उसकी शरुआत मजबूताई से एवम सारे पहलू देख के करनी चाहिए।

ऊपर लिखी बातो में से अगर 2, 4 चीजे भी आप अपने जीवन में लाओगे तो आपका जीवन बदलना तय हे। यह बाते मानवकल्याण के लिए बताई गई हे, इससे जीवन में लाने से सादगी और सफलता से आप अपना जीवन पसार कर सकते हे।

ॐ साई।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *