मोदी सरकार का बड़ा फैसला, इन लोगों को जिंदगीभर मिलेगी Pension

News

फॅमिली पेंशन के हकदार लोगो के  लिए मोदी सरकार एक बहुत ही बड़े तोहफा लेकर आई है। फैमिली पेंशन के हकदार लोगों के लिए बड़ी खबर है कि सरकार ने मानसिक या शारीरिक क्षमता से पीड़ित बच्चों और भाई बहनों को पेंशन देने के लिए मापदंड में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है।

ऐसे बच्चे या भाई-बहन आजीवन पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र होंगे। अगर उनकी इस पारिवारिक पेंशन के अलावा दूसरे स्रोतों से कुल आय पारिवारिक पेंशन से कम रहती है। यानी कि मृतक सरकारी कर्मचारी द्वारा प्राप्त अंतिम वेतन का 30% और संबंधित पेंशनभोगी के लिए उस पर स्वीकार्य महंगाई राहत को मिलाकर पेंशन बनेगी।  ऐसे मामलों में 08 फरवरी 2021 से ये लाभ ट्रांसफर किये जायेंगे। अगर दिव्यांग भाई बहन या बच्चे किसी की भी आय प्रति माह 9000 से काम हैं तो वे इस पेंशन के हकदार बनते हैं।

केंद्र सरकार ने बैंक कर्मचारियों के परिवारों को राहत देने के लिए आहरित वेतन के 30% तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से बैंक कर्मचारियों की प्रति परिवार पारिवारिक पेंशन 30,000 रुपये से 35,000 रुपये तक हो गई है।सर्कार द्वारा लिए गए ये कदम पेंशन आश्रितों के लिए बोहोत बड़ी राहत होगी।  और यह 8 फरवरी 2021 से लागु जी जाएगी। इसका मतलब लाभार्थियों को फरवरी से अबतक का पेंशन एक साथ दे दिया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *