महिला डॉक्टर ने गॉव के विकास के लिए छोडि लाखो की जॉब बन गई सरपंज, जाने कैसे इन्होने गॉव की छबि बदल दी.

News

आज के दौर में लोग रोजी रोटी, अच्छी शिक्षा के लिए शहर की तरफ जा रहे हे और गांव की रीति रिवाजों को बहुत ही हल्की नजरों से देखते हैं। लेकिन उन लोगों को गांव को उन्नति और सक्षम बनाने के लिए कोई ख्याल नहीं आता है। गांव भारत का एक अटूट हिस्सा है, आज भी देश की ६५% आबादी गॉव मे बसती हे। गॉव जितना कामयाब होगा उतनी ही भारत देश की आर्थिक स्थिति भीमजबूत होगी। भारत खेती प्रधान देश हे और खेती अभी सिर्फ गांव तक ही सीमित रह गई है।

भारत देश अभी दो हिस्सों में बट गया हे, जहां गांव और शहर में लोगों की जीवन शैली अलग-अलग है। शहर में पढ़े हुये मॉडर्न खयालात के लोग अभी गांव में रहना पसंद नहीं करते, गांव की परिभाषा भी नहीं जानते हैं। एक बार शहर जाने के बाद गांव में रहना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। वहीं दूसरी तरफ एक महिला ने एमबीबीएस की परीक्षा पास की डॉक्टर बनी मगर उन्होंने शहर में रहने से अच्छा गांव में रहकर गॉव के लोगो की सेवा करना करना उचित समजा। वह गॉव में वापस आई और गॉव के लोगो के लिए कुछ करने के जज्बे के साथ वह गॉव के लोगो की सेवा माँ जुट गई. उसके बाद गॉ;व् वालो ने सुझाव दिया की अगर आप गॉव की सरपंच बन जाये तो यही काम आप और अछि तरह से कर पायेगी। उनको यह विचार सही लगा और वह गॉव की सरपंज बानी.

यह महिला का नाम है शहनाज की जिन्होंने 25 वर्ष की उम्र में राजस्थान के भरतपुर जिले के एक छोटे से गांव कामा मे काम से लोगो को प्रभावित किआ हे. उन्होंने एमबीबीएस पढ़ाई पूरी करने के बाद गांव में ही रहकर गांव की सेवा करना सर्वोपरि माना। उन्होंने गांव में चुनाव लड़के १९२ वोटों से जीत कर सरपंच की सीट हासिल की और अपनी काबिलियत से पूरे गांव की कायापलट कर एक आदर्श गांव बनाया । लड़कियां केवल घर में ही चूल्हा चौका संभालती अच्छी लगती है। यह मान्यता काफी लोगों की है और राजस्थान में पिछड़े वर्गों में यह मान्यता घर कर चुकी है।

शहनाज खान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और महिला शिक्षा अभियान को आगे रख के गांव के शिक्षा स्तर को बढाना चाहती हे और लोगों को जागृत करना चाहती है। वह सरकार की योजनाओं के सही तरह से गॉव के लोगो तक पहुंचना चाहती हे. वह सोलर, से मिनरल पानी और सड़क से लेके स्ट्रीट लाइट के लिए काम करना चाहती हे. उनके विजन की हर तरफ तारीफ हो रही हे, और अगर ऐसे ही सरपंज हर गॉव को मिले तो हर गॉव आदर्श गॉव बन सकता हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *