भारत के सबसे अमीर इंसान मुकेश अंबानी 1 मिनट मे इतना कमाते हैं कि शायद हम पूरी जिंदगी में इतने पैसे इकट्ठा नही कर पाते, जाने 1 मिनट की कमाई।

Informational

भारत में मुकेश अंबानी को कौन नहीं जानता कई सालों से वह भारत के सबसे अमीर इंसान के तौर पर जाने जाते हैं। इनका यह खिताब पिछले दो दशकों से कोई छीन नहीं पाया। मुकेश अंबानी यानी धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी के छोटे भाई का नाम अनिल अंबानी है। अनिल अंबानी व्यापार धंधे में मुश्किलों का सामना कर रहे हैं वही मुकेश अंबानी दिन दुगुनी और रात चौगुना की तेजी से अपनी कमाई बढ़ा रहे हैं। चाहे वह पैट्रोलियम इंडस्ट्री हो या टेलीकॉम इंडस्ट्री हो या फिर रिटेल बिजनेस हो या फाइनैंशल बिजनेस को मुकेश अंबानी हर जगह अपने झंडे गाड़ रहे हैं और अपनी कमाई रोजाना बढ़ा रहे हैं आइए जानते हैं मुकेश अंबानी 1 मिनट में कितनी कमाई कर लेते हैं।

देखने जाए तो हमारे जीवन में 1 मिनट का कोई महत्व नहीं है, हम दिन में कितने ही ऐसे मिनट व्यर्थ में बिता देते हैं मगर मुकेश अंबानी जैसे बिजनेसमैन 1 मिनट में एक करोड़ से भी ज्यादा की कमाई कर लेते हे, हेन चौंकाने वाला आंकड़ा! माना जाता है कि मुकेश अंबानी 1 मिनट में 1.20 करोड़ की कमाई करते हैं अंबानी परिवार के पास 80 अरब डॉलर की प्रॉपर्टी है यानी कि 6 लाख़ करोड़ के आसपास। पूरी दुनिया के पांचवें सबसे अमीर इंसानों में से एक है। मुकेश अंबानी की यह कम है उनके अलग-अलग बिजनेस से आती हे। आइए जानते हैं मुकेश अंबानी को कौन से धंधे में कितने पैसे मिलते हे।

जून क्वार्टर मे रिलायंस इंडस्ट्री का व्यापार डेढ़ लाख करोड़ रूपया रहा जिसमें उनको प्रॉफिट 14000 करोड के आसपास था। jio में जहां रिलायंस इंडस्ट्री को 4000 करोड के आसपास मुनाफा रहा वहीं रिटेल बिजनेस में 40000 करोड़ तक का व्यापार किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज रिटेल बिजनेस में कुछ ही समय पहले आई है उसमें बिग बाजार जैसी बड़ी कंपनी खरीद ली है और वह अपना रिटेल कारोबार रोजाना बढ़ाए जा रही है। यह तो हमने कल नहीं कमाई की बात मगर आप जानते हो रिलायंस इंडस्ट्री के ऊपर भारी कर्ज भी है कर्ज की रकम करीब ढाई लाख करोड़ मानी जाती है। मुकेश अंबानी ने रिलायंस के शेयरधारकों को वादा किया है कि वह आने वाले कुछ ही समय मैं रिलायंस इंडस्ट्री को कर्ज मुक्त कर देंगे। और जिस तरीके से मुकेश अंबानी रिटेलकोर टेलीकॉम बिजनेस में आगे बढ़ रहे हैं उसमें वह आने वाले कुछ समय में सारा कर चुका दे तो उसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं।


मुकेश अंबानी कुछ साल पहले तक 15 करोड़ के आसपास सैलरी लेते थे जिसे मुकेश अंबानी ने सेलरी लेना बंद कर दिया और हर शेयर पर व ₹7 डिविडेंड लेते हैं उनकी पिछले साल की कमाई दो हजार करोड़ से ज्यादा की थी जो सिर्फ डिविडेंड के रूप में मिले थे। रिलायंस की आज शेयर कीमत 2134 रूपी हे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *