बिना मशीन और बिना बिजली के घर से शुरू करें ये लघु उद्योग, जानें पूरा बिजनेस आईडिया

Informational

पिछले करीब दो सालो से कोरोना महामारी के कारण हजारो लोगो को रोजगारी चली गई है। और वैसे भी देखा जाये तो देश में नौकरियों की लगातार कमी होने के कारण कई सारे पढ़े लिखे युवा बेरोज़गारी की मार झेल रहे हैं। बहुत से युवान ऐसे भी है जिन्होंने काफी अच्छी सारी पढाई भी की हो लेकिन उन्हें भी उनके लायक रोजगार मिलना थोड़ा मुश्किल है। बहुत सारे युवान ऐसे भी होते है जिनकी नौकरी लग जाती है लेकिन उनकी हमेशा से इच्छा होती है के वह अपना खुदका कोई बिजनेस शुरू करे, लेकिन ज्यादातर ज्यादातर युवाओ के पास इतना पैसा नहीं होता है के वह अपना खुदका बिजनेस शुरू कर पाये।

आपको बतादे के कुछ युवा ऐसे भी होते है जिन्होंने ठान लिया होता है के कैसे भी करके अपना नया कुछ शुरू करना है। अगर आप भी उनमे से हो तो आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में जिसे शुरू करने में बहुत कम इन्वेस्टमेंट की जरुरत होती है और आपको बतादे के इससे आप ज्यादा मुनाफा भी कमा सकते हो। आज हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आप सिर्फ 4000 से 5000 रुपए लगाकर इसे अपने ही घर में ही शुरू कर सकते हैं और बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको जानने के हैरानी होगी लेकिन यह सच है के आपको बतादे के अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हो तो आपको इसमें ना तो किसी भी प्रकार की कोई मशीन खरीद नई है और नाही आपको इसमें इलेक्ट्रिकसिटी की जरुरत पड़ती है और आप इसे अपने घर में ही कर सकते हो। आप ने कहीं न कही तो सुना होगा के बोतल वगेरा को अंदर से साफ़ करने के लिए एक खास प्रकार के ब्रश का उपयोग किया जाता है। इसी ब्रश को आप अपने घर में ही बनाने का लघु उद्योग शुरू कर सकते हो।

आपको बतादे के ब्रश को बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिये कोई एक्सपर्ट इंसान भी नहीं चाहिए इसे घर का कोई भी व्यक्ति बना सकते है।आप ब्रश बनाने के लिए नारियल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और प्लास्टिक का इस्तेमाल कर भी इस ब्रश को तैयार किया जा सकता है।

अगर आप की इच्छा हो तो ही यह बिजनेस शुरू करे, हम आपके ऊपर बिजनेस को करने के लिए किसी भी तरह का दबाव नहीं डाल रहे हैं। आप अपनी मर्जी से जो चाहे यह बिजनेस शुरू कर सकते हो, इसे शुरू करने के बाद आपको मुनाफा हो या नुकसान वह आपकी जिम्मेदारी है। इसके लिए हमारी कोई भी जिम्मेदारी नहीं है। हमारा सिर्फ एकमात्र उद्देश्य है के आपको नए नए बिजनेस के बारे में जानकारी देना है , ना कि आपको किसी भी तरह का नुकसान पहुंचाना।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *