फ्री में करवाएं खेतों में बोरिंग, पम्प और पाइप की खरीद पर भी मिलेगी सब्सिडी, जल्द करें आवेदन

News

सरकार हमेशा ही किसानो के लिए योजनाए लेकर आती हैं ताकि वो और उत्पादन कर सके। ऐसे में हम आपके लिए एक उत्तर प्रदेश सरकार की एक योजना के बारें में जानकारी लेकर आये हैं जोकि हैं फ्री बोंरिग योजना। इस योजना के तहत किसानों को खेतों में मुफ्त बोरिंग की सुविधा उपलब्ध कराइ जा रही है।

इस योजना के तहत किसानो को पंप सेट खरीदने के लिए सब्सिडी दी जाती हैं।  फ्री बोरिंग योजना  सिंचाई विभाग द्वारा चलाई जा रही हैं। इस योजना के तहत विविध होर्सपॉवर्स के मोटर पम्पसेट खरीदने के लिए कर्ज की सिमा नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (नाबार्ड ) ने तय की हैं।

छोटे किसानों के लिए बोरिंग पर सब्सिडी की अधिकतम सीमा 5,000 रुपए तय की गई है। अगर वही छोटे किसान पंप सेट खरीद कर बोरिंग लगाने पर अधिकतम 4500 रुपए की सब्सिडी दी जाती हैं। वहीं सीमांत किसानों के लिए बोरिंग पर सब्सिडी की अधिकतम सीमा 7,000 रुपए निर्धारित है। सीमांत किसानों द्वारा बोरिंग पर खरीदा एवं स्थापित किए पम्पसेट पर अधिकतम सब्सिडी 6,000 दी जाएगी।

अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति के छोटे और सीमांत किसानों के लिए बोरिंग पर अधिकतम 10,000 रुपए तक की सब्सिडी तय की गई है। इसके लावा इस योजना में रिफ्लेक्स वाल्व, डिलीवरी पाइप, बेंड जैसी सामग्री उपलब्ध कराने की अतिरिक्त सुविधा भी उपलब्ध है। इसके अलावा बोरिंग पर पम्पसेट लगाने पर अधिकतम 9,000 रुपए तक की सब्सिडी भी दी जाएगी। इसके आलावा एचडीपीई पाइप की लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 3000 रुपए सब्सिडी के रूप में दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना में आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए उत्तर प्रदेश सर्कार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। वह जाकर फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करे। डाउनलोड करने के बाद एक प्रिंटआउट निकालना है। इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को भरकर आप उसके सतह जरुरी कागज जोड़ ले। और उस फॉर्म को अपने जिले के प्रखंड विकास अधिकारी-सहायक अभियंता, लघु सिंचाई विभाग कार्यालय में जमा करवाए। वह पंजीकरण होने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *