पीएम किसान: 4000 रुपये पाना है तो 30 सितंबर तक कर लें यह काम

Informational

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है। देश के ज्यादातर लोग खेती और उसके अन्य व्यवसायों के साथ जुड़े हुए है। देश के किसानो को मजबूत बनाने के लिए हमारे देश के प्रधान मंत्री नयी नयी योजनाए लेकर आते है। एक ऐसी ही योजना आयी है जिससे किसानो को बहुत सारा लाभ होने वाला है। इस योजना के तहत सरकर किसानो को 4000 रुपये दे रही है। जिस जिस किसानो ने इस योजना का लाभ नहीं उठाया है वह इस योजना का ल;लाभ लेने के लिए 30 सितंबर तक अपना आवेदन कर सकते है।

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत इस वर्ष की दूसरी क़िस्त यानी के अगस्त-नवंबर की किस्त में करीब करीब 10.27 करोड़ किसानों के एकाउंट में 2000 रुपये की रकम पहुंच चुकी है। इस योजना के तहत अब तक 12.14 करोड़ किसान लाभ ले रहे हैं। वहीं, अभी 30 नवंबर तक बचे हुए किसानों के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

आपको बतादे के जिन जिन किसानो ने अभी तक अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत अपना आवेदन नहीं कराया है उनके लिए इस योजना का लाभ लेने का एक बहुत अच्छा मौका है। जिन जिन किसानो ने अभी तक लाभ नहीं लिया है वह अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो 30 सितंबर के पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले। यदि इन किसानो का आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है उन्हें लगातार दो किस्तें मिलेंगी। ऐसे किसानो को अक्टूबर या नवंबर में 2000 रुपये आपके एकाउंट में मिलेंगे। इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

इस योजन के लिये रजिस्ट्रेशन कराने के लिए यह डॉक्यूमेंट्स जरूरी है

पीएम किसान का लाभ लेने के लिए किसान के पास अपना बैंक अकाउंट नंबर होना आवश्यक है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों के एकांउट में पैसे ट्रांसफर करती है। एक और जरुरी बात बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिये है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को अपना आधार कार्ड देना जरुरी है। अगर कोई किसान अपना आधार कार्ड नहीं देता तो उस किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता।

अगर आप इस योजना के लिये आवेदन करना चाहते है तो pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाके वह अपने जरुरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके अपना निवेदन कर सकते है।

आप pmkisan.gov.in वेबसाइट पे जाकर Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और आपका आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आप Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपना आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं।

केंद्र सरकार या राज्य सरकार में नौकरी करने वाले और 10 हजार से ज्यादा पेंशन पाने वाले किसानो को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जिन जिन किसानो ने पिछले साल इनकम टैक्स का भुगतान किया हो उन किसानो को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, वर्तमान या पूर्व मंत्री, मेयर, जिला पंचायत अध्यक्ष, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सदस्य है ऐसे किसानो को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *