पहली बार घर खरीदने वालों के लिए बेहद काम के हैं ये होम लोन टिप्स, आप भी जानिए

Informational

आज के जमाने में आज के समय में घर बनाने के लिए सबसे बड़ा सहयोगी बैंक लोन ही होता है। अगर आप भी होम लोन के द्वारा घर खरीदना  लेना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।  हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे निर्देश जिससे आपको होम लोन लेने में आसानी होगी। सबसे पहले तो आप बैंक लोन ले तो सभी उन बैंकों की लिस्ट चेक कर ले जो कम ब्याज दर पर लोन ऑफर करती है आप लिस्ट बनाकर लंबी अवधि में लोन की राशि को बचा सकते हैं।

उसके बाद आप अपना  क्रेडिट स्कोर अच्छा बनाए रखें। क्रेडिट रेटिंग के आधार पर आप बेहतर ब्याज दरों पर बड़ा होम लोन ले सकते हैं।  आमतौर पर 800 बेसिस प्वाइंट से ऊपर का क्रेडिट स्कोर को बहुत अच्छा माना जाता है। बैंक जैसे लोन देने वाले संस्थान इसीलिए आप के करती स्कोर  ही आपकी योग्यता और  करते हैं। इसीलिए आप अपने मौजूदा EMI और क्रेडिट कार्ड का समय-समय पर पेमेंट करके अपना क्रेडिट को सुधारते रहे।

अगर आप होम लोन ले ले रहे हैं तो आपको जरूर ही ज्वाइंट होम लोन लेना चाहिए इसमें कई तरह के फायदे होते हैं। जब आप ज्वाइंट होम लोन लेते हैं तो उसके लिए ज्यादा एलिजिबल हो जाते हैं क्योंकि जॉइंट में अप्लाई करने वाले सभी आवेदकों की आय को ध्यान में रखा जाता है। अगर आवेदकों में एक महिला भी है तो कुछ बैंक आधा फ़ीसदी तक ब्याज दर कम कर देते हैं।  इसके अलावा अगर यह होम लोन संयुक्त रूप से लिया गया हो तो उसको चुकाने की जिम्मेदार भी दोनों व्यक्तियों द्वारा साझा की जाती है जिससे आपको लॉन्ग टर्म तक इसे अकेले नहीं ढोना नहीं पड़ता।

इसके बाद आप सभी दस्तावेज जैसे कि आईटी रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट, आईडेंटिटी प्रूफ ,एड्रेस प्रूफ और रेजिडेंशियल प्रूफ इस तरह के सभी दस्तावेजों को कलेक्ट कर लें। अगर आप पहले उस प्रॉपर्टी को रजिस्टर कर चुके हैं जिसे आप खरीदना चाहते हैं तो उससे जुड़े दस्तावेज जैसे कि पते का प्रमाण और संपत्ति के सभी डिटेल्स नक्शा आदि को भी तैयार रखना जरूरी है। आखिर में आप अगर होम लोन ले रहे हैं तो होम लोन देने वाली संस्थाओं के द्वारा दिए गए पेपर को अच्छी तरह से पढ़े और उसके बाद साइन करें हालांकि उन्हें पढ़ना आसान नहीं होता लेकिन टर्म्स एंड कंडीशन जरूर अच्छे से पढ़ ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *