दुनिया का सबसे अमीर गांव, यहां के 17 बैंकों में जमा हैं लोगों के 5000 करोड़ रुपए

Informational

आपके दिमाग में गाव का ख्याल आएगा तो आपके दिमाग में कुछ इसी तस्वीरे दिखाई देगी. कच्चे मकान होंगे, कच्ची सड़के, कोई सुविधा नहीं होगी, सब पुराने जमाने की तरह रह रहे होंगे, गाव के लोग गरीब होंगे. इसे इसे ख्याल आयेंगे. लेकिन आज हम आपको जो गाव की बात करने जा रहे है उस गाव की खूबिया और पैसे देख आपकी आँखे फटी की फटी रह जायेगी. यह गाव इतना आधुनिक है की किसी भी सिटी को सीधा टक्कर दे सके.

आज हम गुजरात के कच्छ जिल्ले में स्थित मधापर गाव की बात कर रहे है. यह गाव अपने आपमें एक अजूबा है. यहाँ पर वह सबकुछ है जो एक सिटी में होता है. यहाँ पर 17 बेंक की शाखा है. इस गाव में 7600 घर है जिसमे 92,000 लोग रहते है. अगर इस गाव के बेंक में जामा पैसे की बात करे तो आप यकीं नहीं करोगे. इस गाव के बेंक में करीब करीब 5000 करोड रुपये की डिपोजिट जमा है. यह गाव देखने लोग अन्य राज्यों से आते है

यहाँ पर इतने पैसे और सुख सुविधाओ का कारण यहाँ से लोग है. गाव के आधे से ज्यादा लोग NRI है. देश से बहार जाने के बाद भी वह अपने गाव से जुड़े रहे है. दुसरे देश में रह रहे लोगो ने एक संगठन बना रखा है और वह अपनी बचाई हुई पूंजी को अपने गाव की बेंक में जमा करते है. यहाँ के लोग भले ही भारत छोड़कर दुसरे देश में स्थाई हो गए हो लेकिन उन लोगो ने अपने गाव की जमीं बेचीं नहीं है.

गाव में इसके साथ बहोत साडी सुविधाए मोजूद है जो किसी शहर से कम नहीं है. इस गाव में स्कुल, कोलेज, गौशाला, हेल्थ सेंटर, कम्युनिटी होल, पोस्ट ऑफिस जेसी अन्य सुविधाए भी मोजूद है. बहार रह रहे लोगो की जमीन में गाव में रह रहे लोग खेती करते है. यह गाव में और भी कई सुविधाए है जो एक लेख में बयां नहीं की जा शकती.

इसी रोचक जानकारी हर रोज पाने के लिए, हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे और इस लेख को अपने परिजनों और मित्रो के साथ शेयर करना न भूले. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *